Navy

स्पेशल रिपोर्ट: भारतीय नौसेना के 2 युद्धपोत पहुंचे मनीला

भारतीय नौसेना मनीला में

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के फिलीपीन दौरे के तुरंत बाद भारतीय नौसेना के दो युद्धपोत  बुधवार को मनीला पहुंचे।  भारतीय युदधपोत आईएनएस सह्याद्री औऱ आई एन एस कितन भारतीय नौसेना के विदेशी तैनाती के हिस्से के तौर पर मनीला पहुंचे हैं।





ये युद्धपोत दक्षिण पूर्व एशिया  और पश्चिमी प्रशांत महासागर के दौरे पर  निकले हैं। 23 अक्टूबर को ये पोत मनीला पहुंचे औऱ वहां 26 अक्टूबर तक रहेगे। ये पोत भारतीय नौसेना के पूर्वी कमांड के हिस्से हैं  जो इस कमांड के प्रमुख फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के आपरेशनल नियंत्रण में होते हैं।

मनीला से लौटते हुए भारतीय पोत फिलीपीन की नौसेना के साथ पैसेज अभ्यास भी करेंगे ताकि  दोनों देश साथ मिलकर सभी के लिये सुरक्षित औऱ शांत समुद्र सुनिश्चित कर सकें।

यहां नौसैनिक प्रवक्ता ने बताया कि मनीला नौसैनिक अड्डे पर भारतीय युद्धपोतों का पहुंचना  फिलीपीन औऱ भारत के बीच सौहार्दपूर्ण रिश्तों का प्रतीक है। आईएनएस सहयाद्री और कितन  भारत में स्वदेशी तकनीक औऱ डिजाइन से बने  मल्टी रोल गाइडेड मिसाइल स्टील्थ फ्रिगेट और पनडुब्बी नाशक कार्वेट हैं  जो कई तरह के हथियारो, सेंसरों से लैस हैं जो  मल्टी  रोल हेलिकॉप्टरों से लैस हैं और भारत की युद्धपोत निर्माण क्षमता से दुनिया को अवगत कराते हैं।

मनीला बंदरगाह पर दोनों देशों के नौसैनिक अफसरों के बीच पेशेवर आदान प्रदान औऱ मेलजोल होगा औऱ  फिलीपीन की नौसेना के आला अधिकारियों से आपसी हितों के मसलों पर बातचीत करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top