Navy

शिवांगी बनेंगी नौसेना में देश की प्रथम महिला पायलट, कोच्चि में ले रही हैं जरूरी ट्रेनिंग

नौसेना की पायलट शिवांगी स्वरूप

नई दिल्ली। भारतीय सेनाओं और सैन्य बलों में महिलाएं लगातार अपनी मेहनत, मशक्कत और जांबाजी के साथ अपना परचम फहरा रही हैं। ऐसा ही एक और परचम भारतीय नौसेना में शिवांगी स्वरूप फहराने जा रही हैं।





मुलत: बिहार की रहने वाली शिवांगी स्वरूप को भारतीय नौसेना में देश की प्रथम महिला पायलट बनने का गौरव जल्द ही मिलने जा रहा है। फिलहाल शिवांगी कोच्चि (केरल) में जरूरी प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।

शिवांगी उड़ाएंगी फिक्स्ड-विंग डोर्नियर सर्विलांस विमान

खबर के मुताबिक शिवांगी को आगामी 04 दिसंबर को नौसेना दिवस पर होने वाले समारोह में बैज लगाया जाएगा। शिवांगी कोच्चि में नौसेना की ऑपरेशन ड्यूटी में शामिल होंगी और फिक्स्ड-विंग डोर्नियर सर्विलांस विमान उड़ाएंगी।

गौरतलब है कि यह विमान कम दूरी के समूद्री मिशन पर भेजा जाता है। इसमें आधुनिक सर्विलांस, रडार, नेटवर्किंग और इलेक्ट्रॉनिक सेंसर लगे होते हैं। शिवांगी स्वरूप को जून, 2018 में वाइस एडमिरल एके चावला ने नौसेना में शामिल किया था।

शिवांगी ने डीएवी पब्लिक स्कूल से सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा वर्ष 2010 में उत्तीर्ण की थी। 12वीं में उनके पास विज्ञान के विषय थे। इसके बाद इंजीनियरिंग में दाखिला लेकर उन्होंने एमटेक में प्रवेश लेने के बाद एसएसबी की परीक्षा दी। इसके माध्यम से वह नौसेना में सब लेफ्टिनेंट के रूप में चयनित हुई। प्रशिक्षण के बाद उन्हें पहली महिला पायलट के रूप में सेलेक्ट किया गया।

सेनाओं में ये हैं प्रथम

भावना कंठ को भारतीय वायुसेना में प्रथम महिला पायलट बनने का सम्मान प्राप्त हुआ है। कराबी गोगोई नौसेना की पहली महिला डिफेंस अटैची हैं। असिस्टेंट लेफ्टिनेंट गोगोई को अगले माह रूस में तैनाती मिलेगी। वह कर्नाटक के करवाड़ बेस पर रूसी भाषा सीख रही हैं। वह युद्धपोत के निर्माण और उसकी मरम्मत में दक्ष मानी जाती हैं।

Comments

Most Popular

To Top