Navy

नेवी में अफसरों की कमी, कैडेट्स की संख्या बढ़ाएगी नौसेना

भारतीय नौसेना

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना में अधिकारियों की कमी को देखते हुए नौसेना अकादमी (आईएनए) ने अपने कैडटों की भर्ती में इजाफा करने की योजना बनाई है। वर्ष 2020 तक कैडेट्स भर्ती 15 फीसदी बढ़ाने का लक्ष्य है। अभी नौसेना अकादमी में 1,200 कैडेट प्रशिक्षण ले रहे हैं लेकिन इसके बावजूद अभी 12 फीसदी की कमी है। नौसेना के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार नौसेना अपने बुनियादी ढांचे के विस्तार की प्रक्रिया में हैं।





अधिकारियों का मानना है कि आने वाले दिनों में भारत की सुरक्षा जरूरतों के मद्देनजर नेवी में सैनिकों की संख्या बढ़ाने की जरूरत होगी। अभी भारतीय नौसेना में 67 हजार नाविक और 12 हजार अफसर हैं।

नौसेना के कार्मिक मामलों के प्रमुख वाइस एडमिरल एके चावला के मुताबिक, ‘हम मैनपावर में करीब 12 फीसदी की कमी महसूस कर रहे हैं। हमारे लिए सही उम्मीदवार मिलने इसलिए मुश्किल होते हैं, क्योंकि चयन की गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जा सकता। फिलहाल नौसेना अकादमी में तकरीबन 1200 कैडेट्स ट्रेनिंग ले रहे हैं। 2020 तक जैसे ही हम दूसरे चरण को पूरा करते हैं और इस संख्या को 1700 तक बढ़ाया जाएगा।’

टेलीविजन पर प्रसारित की जाएंगी अकादमी की खूबियां

युवाओं को लुभाने के लिए नौसेना ने टेलीविजन का सहारा लेना का फैसला किया है। नेशनल ज्योग्राफिक चैनल के साथ मिलकर एक घंटे की फिल्म बनाई गई है जिसमें नौसेना अकादमी की खूबियों को दिखाया गया है। फिल्म में दिखाया गया है कि अकादमी में किस तरह प्रशिक्षण से अधिकारी तैयार किए जाते हैं। फिल्म बाने में दो वर्ष लगे हैं। यह फिल्म 15 अगस्त को प्रसारित की जायेगी।

ग्लोबल टैलेंट पर नेवी की नजर

नौसेना की नजर उन युवाओं पर भी है जो विदेश में रहते हैं। टीवी के जरिए उन्हें भी जानकारी देने की कोशिश की जायेगी। मोबाइल ऐप और इंटरनेट के जरिए भी उनसे जुड़ने की कोशिश नौसेना कर रही है।

 

Comments

Most Popular

To Top