Navy

स्पेशल रिपोर्ट: कोरोना की वजह से नौसेना ने टाला सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास ‘मिलन- 2020’

मिलन- 2020 अभ्यास टाला गया

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना ने कोरोना के खतरे को देखते हुए अपने सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास ‘मिलन- 2020’ को टालने का निर्णय लिया है। यह अभ्यास आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम के समुद्र तट पर 18 से 28 मार्च तक होना था।





नौसेना के प्रवक्ता ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे और प्रतिभागियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विशाखापत्तनम में 18-28 मार्च तक आयोजित किए जाने वाले बहुपक्षीय नौसैन्य अभ्यास को स्थागित कर दिया गया है।

प्रवक्ता ने मिलन नौसैनिक आयोजन में भाग लेने के लिये जिन देशों ने पुष्टि की थी उन्हें धन्यवाद देते हुए उम्मीद जाहिर की कि मिलन नौसैनिक आयोजन के फिर से तय किये गए कार्यक्रमों के अनुरूप वे विशाखापत्तनम पहुंचेंगे। प्रवक्ता ने कहा कि सभी भागीदारी देशों की सहमति से मिलन अभ्यास की नई तिथि तय की जाएगी।

मीडिया खबरों के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे के कारण यह अभ्यास टाल दिया गया है। अभी नई तारीख तय नहीं हुई है। बता दें कि इस नौसैन्य अभ्यास में 40 देशों की नौसेनाओं को शामिल होना था। चीन को आमंत्रित नहीं किया गया था। मिलन- 2020 अभ्यास को हिंद महासागर क्षेत्र में चीन की बढ़ती नौसैन्य गतिविधियों की पृष्ठिभूमि में आयोजित किया जा रहा था।

इस अभ्यास में शामिल होने के लिए इंडोनेशिया, फ्रांस, इजराइल, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, म्यांमार, वियतनाम, सऊदी अरब, ईरान तथा अन्य देशों को निमंत्रण भेजा गया था।

 

Comments

Most Popular

To Top