Navy

नौसेना दिवस:  इसलिए हम मनाते हैं नौसेना दिवस, प्रधानमंत्री ने शेयर किया वीडियो

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का चीन को संदेश

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना की उपलब्धियों और नौसैनिकों के बलिदान के सम्मान में हर वर्ष 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है। नौसेना दिवस की पूर्व संध्या पर मुंबई का गेटवे ऑफ इंडिया रंगों की रोशनी में डूब गया और इंडियन नेवी ने इस भव्य समारोह के आयोजन में कोई कसर नहीं छोड़ी। इस दिन भारत-पाकिस्तान के बीच हुए 1971 के युद्ध में भारत की विजय का जश्न मनाते हैं।





1971  के युद्ध में भारतीय नौसेना की मिसाइल बोट्स ने कराची हार्बर पर हमला किया था। हमले के दौरान भारत ने पाकिस्तान के चार पोतों का काम तमाम कर दिया था। साथ ही हार्बर के ईंधन क्षेत्रों को भी बर्बाद कर दिया था। तब 500 से भी ज्यादा पाकिस्तानी नौसैनिक मारे गए थे। उस जंग में भारत के INS निर्घात, INS निपट और INS वीर ने भारत की जीत में बड़ी भूमिका निभाई थी।

देश आज नौसेना दिवस मना रहा है। हर वर्ष 04 दिसंबर को देश के जांबाज नौसैनिकों की याद में नौसेना दिवस मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि हमारे सभी बहादुर नौसेना कर्मियों और उनके परिजनों को नौसेना दिवस की शुभकामनाएं। भारतीय नौसेना निडर होकर हमारे तटों की रक्षा करती है और जरूरत पड़ने पर मानवीय मदद प्रदान करने में भी पीछे नहीं हटती। हमें सदियों से भारत की समृद्ध समुद्री परंपरा भी याद है।

इस मौके पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश के जवानों को नौसेना दिवस की शुभकामनाएं दी और जवानों के जज्बे को सलाम किया।

 

Comments

Most Popular

To Top