Navy

नविका सागर परिक्रमा- INSV तारिणि फ्रेमैण्टल से न्यूजीलैंड रवाना

तारिणी न्यूजीलैंड कूच करते हुए

भारतीय नौसेना परिवहन पोत (आईएनएसवी) तारिणि रविवार को ऑस्ट्रेलिया के फ्रेमैण्टल से आगे की यात्रा के लिए लिटिलटन, न्यूजीलैंड रवाना हो गया। अपने प्रथम विश्व परिक्रमा यात्रा के पहले चरण को पूरा करने के बाद आईएनएसवी तारिणि 23 अक्टूबर को फ्रेमैण्टल पहुंचा था। महिलाओं के इस दल का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी कर रही हैं। दल की अन्य सदस्याओं में लेफ्टिनेंट कमाण्डर प्रतिभा जामवाल एवं पी. स्वाति,  लेफ्टिनेंट एस. विजया देवी, बी. ऐश्वर्या एवं पायल गुप्ता शामिल हैं।





पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर आईएनएसवी तारिणि के चालक दल का औपचारिक स्वागत 1 नवंबर को वहां के पर्यटन, रक्षा मामले एवं नागरिकता और बहुसंस्कृतीय हित मंत्री पौल पैपलिया और महिला हितों की मंत्री सिमोन मैक्गर्क ने किया। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के मंत्रियों के साथ वहां की संसद के दो भारतीय मूल के सदस्य श्री याज़ मुबारकई एवं. श्री केविन माइकल भी थे। इसके अलावा पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया से दो संघीय सांसद मैडेलीन किंग एवं डॉ. ऐने आली ने भी आईएनएसवी तारिणि का दौरा किया।

शाही ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के प्रमुख वाइस एडमिरल टिम बैरेट ने भी 1 नवंबर को पोत का दौरा किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की रक्षामंत्री सुश्री मैरीसे पेन का संदेश भी चालक दल को दिया।

आईएनएसवी तारिणि की फ्रेमैण्टल यात्रा को ऑस्ट्रेलिया के प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के साथ वहां के एथनिक मीडिया ने प्रमुखता के साथ कवर किया।

 

Comments

Most Popular

To Top