Forces

चीन को घेरेगी भारतीय नौसेना, शुरू किया मिशन ‘संबंध’

भारतीय नौसेना

नई दिल्ली। डोकलाम मुद्दे पर तनातनी के बीच भारत ने मुद्दे को बातचीत से सुलझाने की वकालत की है, लेकिन चीन लगातार भारत को युद्ध की धमकी देता आ रहा है। अब भारत भी युद्ध के लिए तैयारी में जुट गया है। भारत जहां एक तरफ सेना की तैनाती बढ़ा रहा है वहीं दूसरी ओर हिंद महासागर में शांति से अपनी ताकत बढ़ा रहा है जिसके चलते भारतीय नौसेना ‘संबंध’ कैंपेन की शुरुआत कर रही है।





ये एक्सरसाइज़ इंडियन ओशियन नेवल सिम्पोसियम (IONS) के अंतर्गत होगी। इसकी शुरुआत भारत ने ही की थी, जिसके तहत हिंद महासागर की सुरक्षा के मद्देनज़र आस-पास वाले देशों में समन्वय बैठाया जा सके। इस एक्सरसाइज़ में करीब एक दर्जन देश शामिल होंगे। ऐसा पहली बार होगा कि बांग्लादेश भारत की मदद से एक नेवी एक्सरसाइज की शुरुआत करेगा।

छोटे देशों को अपने साथ लाने की तैयारी

इसमें बांग्लादेश, केन्या, ओमान, तनजानिया, मलेशिया, थाईलैंड और वियतनाम जैसे कई देश शामिल हैं। इस संबंध कैंपेन के तहत इन छोटे देशों के नौसेना के जवान भी भारत के INS विक्रमादित्य, INS कालवेरी जैसे विमानपोतक व पनडुब्बियों पर भी ट्रेनिंग ले सकेंगे। वहीं भारत भी इन देशों के नौसेनाओं की मदद ले सकेगा।

दो महीने से ज्यादा समय से भारत-चीन हैं आमने-सामने

उल्लेखनीय है कि डोकलाम विवाद के अलावा हाल ही में लद्दाख की पेंगोंग झील के नजदीकी इलाके में भी भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। चीनी सैनिक भारतीय इलाके में घुसने की कोशिश कर रहे थे, जिसका भारतीय सैनिकों ने विरोध किया। बाद में चीनी सैनिकों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी थी। बता दें कि डोकलाम में भारत और चीनी सेना दो महीने से भी अधिक समय से आमने-सामने हैं।

Comments

Most Popular

To Top