Navy

हिंद महासागर में चीनी और पाकिस्तानी हलचल से भारतीय नौसेना हुई अलर्ट

हिंद महासागर पर चाइना का नजर
फाइल फोटो

नई दिल्ली। हिंद महासागर में चीन और पाक की संदिग्ध गतिविधियों के मद्देनजर भारतीय नौसेना अलर्ट हो गई है। भारतीय नौसेना ने इस क्षेत्र में जलीय और वायु निगरानी को बढ़ा दिया है। सूत्रों के मुताबिक इस क्षेत्र में नजर रखने के लिए सैटेलाइट से मदद ली जा रही है।





नौसेना को हिंद महासागर क्षेत्र में पाकिस्तानी नौसेना की पीएनए यारमुक की उपस्थिति का पता चला था। यह पोत रोमानिया से लालसागर के रास्ते पाकिस्तान लौट रहा है। जिसके बाद इस क्षेत्र में चौकसी बढ़ा दी गई है।

दूसरी तरफ हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी नौसेना के टाइप- Y901 क्लास के टैंकर की मौजूदगी का पता चला है। इस टैंकर को मलक्का जलडमरू मध्य से प्रवेश के वक्त ही भारतीय नौसेना ने ट्रैक कर लिया था। नौसेना इसकी गतिविधि पर नजर बनाए हुए है।

भारतीय नौसेना ने पी8आई सर्विलांस विमानों को भी खोजबीन के लिए तैनात किया है। वहीं इंडियन कोस्ट गार्ड भी समुद्री सीमाओं पर चौकसी बनाए हुए है।

गौरतलब है कि हिंद महासागर क्षेत्र में युद्धपोतों और परमाणु शक्ति युक्त सबमरीन्स के गश्त के मद्देनजर चीन बार-बार कहता है कि यह समुद्री लुटेरों के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई बल का हिस्सा हैं। ऐसे भी देखा गया है कि कभी-कभी ये जहाज भारतीय क्षेत्र में भी प्रवेश कर जाते हैं। पर विशेषज्ञों के मुताबिक समुद्री लुटेरों के खिलाफ कभी भी पनडुब्बियों से कार्रवाई नहीं की जाती है।

Comments

Most Popular

To Top