Forces

‘ड्रैगन’ की हरकतों को देख नौसेना बढ़ाएगी अपनी ताकत

नौसैना

नई दिल्ली। हिंद महासागर में हाल के दिनों में चीन की गतिविधियों में इजाफा हुआ है जिसे देखते हुए भारत ने नौसेना की शक्ति बढ़ाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। रक्षा मंत्रालय के एक प्रमुख फैसले में भारतीय नौसेना के लिए 21, 738 करोड़ रुपये में 111 हेलिकॉप्टर खरीद सौदे को मंजूरी दे दी।





भारतीय नौसेना के अग्रिम युद्धपोत के लिए 09 एक्टिव टोड ऐरे सोनर सिस्टम की खरीद के 450 करोड़ रुपये के डील को रक्षा मंत्रालय ने भी स्वीकृति दे दी। जानकारों के मुताबिक रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद की मीटिंग में काफी लंबे वक्त से लटके पड़े इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। उन्होंने कहा कि 16 हेलिकॉप्टर तैयार स्थिति में ही खरीदे जाएंगे जबकि बाकि शेष 95 हेलिकॉप्टरों का विनिर्माण एवं उत्पादन मेक इन इंडिया के तहत भारत में ही किया जाएगा। यह सौदा रणनीतिक भागीदारी मॉडल के अर्न्तगत होगा।

केंद्र सरकार अब किसी विदेशी हेलिकॉप्टर विनिर्माता कंपनी और उसके साथ संयुक्त उद्योग में शामिल होने के लिए एक भारतीय कंपनी सर्च प्रोसेस शुरू करेगी। सरकार ने इस मॉडल का आरंभ मई में की थी। इस नए मॉडल के अर्न्तगत यह पहली बड़ी डील होगी।

 

Comments

Most Popular

To Top