Forces

शक्ति अभ्यास के लिये फ्रांस के सैनिक भारत में..

भारत-फ्रांस का सैन्य अभ्यास

नई दिल्ली। भारतीय थलसेना के साथ साझा युद्धाभ्यास के लिये फ्रांस के सैनिक भारत पहुंच गए है। ये साझा अभ्यास 31 अक्टूबर से  शुरू हो कर 13 नवम्बर  तक चलेंगे।





शक्ति-2019 नाम से हर साल आयोजित होने वाला यह अभ्यास साल 2011 से शुरू हुआ था।  तब से य़ह अभ्यास बारी-बारी से एक दूसरे के देशों में होता है। अगले महीने से भारत और फ्रांस के थलसैनिक भारतीय सैनिकों के साथ ट्रेनिंग करेंगे। ये दिवपक्षीय सैनिक अभ्यास राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में होंगे।

इस साझा सैनिक अभ्यास के लिये सप्त शक्ति कमांड के तहत सिख रेजिमेंट की सैन्य टुकड़ी भातीय सेना का प्रतिनिधित्व करेगी। संयुक्त सैन्य अभ्यास  अर्द्ध रेगिस्तानी इलाके में  आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिये  होगा। यह अभ्यास संयुक्त राष्ट्र के निर्देशों के तहत होते हैं। इस दौरान दोनों पक्षों के सैनिक उच्च स्तर की शारिरिक फिटनेस, रणनीतिक स्तर पर ड्रिल औऱ एक दूसरे की श्रेष्ठ प्रक्रियाओं को एक दूसरे से सीखेंगे।

इस दौरान दोनों पक्षों के सैनिक आपसी समझ, सहयोग औऱ तालमेल बेहतर करने पर जोर देंगे। इस दौरान 36 घंटे तक  वैलिडेशन एक्र्सर्साइज भी होगा। इस दौरान दोनों ओर के सैनिक आतंकवादी ठिकाने पर  आतंकवादियों से निबटने औऱ उन्हें बेअसर करने की कार्रवाई करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top