DEFENCE

निजी क्षेत्र का पहला मिसाइल उद्योग हैदराबाद में शुरू

पहली मिसाइल निर्माण इकाई

हैदराबाद। निजी क्षेत्र में देश की पहली मिसाइल निर्माण इकाई ने काम शुरू कर दिया है। पिछले गुरुवार को हैदराबाद में कल्याणी-राफेल एडवांस्ड सिस्टम्स (केआरएएस) के उत्पादन केंद्र का उद्घाटन हुआ। भारत के कल्याणी स्ट्रैटेजिक सिस्टम्स लिमिटेड तथा इजरायल के राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स का यह संयुक्त उपक्रम है। यहां स्पाइक एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों (एटीजीएम) तथा अन्य रक्षा उत्पादों का उत्पादन होगा।





देश की यह पहली निजी क्षेत्र की इकाई है, जो मिसाइलों तथा विमानों का उत्पादन शुरू करने जा रही है। यहां अगले कुछ सप्ताह में उत्पादन शुरू हो जाएगा। कल्याणी ग्रुप के चेयरमैन बाबा एन कल्याणी ने कहा कि हम भारतीय सेना के ऑर्डर का इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि अभी तक हम 60 से 70 करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं और जैसे ही ऑर्डर मिलेंगे करीब इतनी ही धनराशि और लगाएंगे। राफेल के अध्यक्ष और सीईओ योआव हार-ईवन ने बताया कि कंपनी अबतक 7 करोड़ डॉलर का निवेश कर चुकी है। इसे रक्षा के क्षेत्र में अबतक का सबसे बड़ा विदेशी पूँजी निवेश बताया जा रहा है। इस उद्योग में 500 लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा और करीब 2000 से 3000 लोगों को परोक्ष रूप से काम मिलेगा।

Comments

Most Popular

To Top