Forces

‘भारतीय तट रक्षक बल’ ने अपना 41वां स्थापना दिवस मनाया

नई दिल्ली। भारतीय तट रक्षक बल यानी ‘इंडियन कोस्ट गार्ड’ ने गुरूवार को अपनी स्थापना दिवस के 41 वर्ष पूरे किये। इस दिन बल ने 1978 को भी याद किया जब केवल सात जहाज़ों के साथ भारतीय तट रक्षक बल की स्थापना की गई थी। वर्तमान में इस बल में 143 जहाज, 64 एयरक्राफ्ट और 42 स्टेशन शामिल हैं।





समुद्री क्षेत्र में देश के हित में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है बल 

इस वर्षगांठ समारोह में तट रक्षक बल के वरिष्ठ अधिकारियों सहित कर्मचारी मौजूद रहे समारोह की अध्यक्षता तट रक्षक बल के महानिदेशक राजेंद्र सिंह ने की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारतीय तटों को सुरक्षित रखने में तट रक्षक बल महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है जिसमें तट रक्षक बल द्वारा 3500 करोड़ की कीमत के नशीले पदार्थों को जब्त करना ओखी तूफ़ान के दौरान तकरीबन पांच सौ मछुआरों को सुरक्षित निकालना शामिल हैं। महानिदेशक ने यह भी उम्मीद जताई कि आने वाले समय में भी भारतीय तटरक्षक बल ऐसे काम करता रहेगा और देश की समुद्री सीमा के तटों पर तैनात रहकर देश की सुरक्षा करता रहेगा।

भारतीय तटरक्षक (INDIAN COAST GUARD) का गठन समुद्र की सुरक्षा करने के उद्देश्य से एक स्वतंत्र सशस्त्र बल के रूप में संसद द्वारा तटरक्षक अधिनियम, 1978 के अंतर्गत किया गया। भारतीय तटरक्षक की कमान महानिदेशक वाइस एडमिरल के हाथ में होती है।प्रत्येक क्षेत्र का नेतृत्व ‘इंस्पेक्टर जनरल’ रैंक के अधिकारी करते हैं। भारतीय तट रक्षक बल की स्थापना 1 फरवरी 1977 को रक्षा मंत्रालय के तहत स्वतंत्र सशस्त्र बल के रूप में की गयी थी। इस बल की जिम्मेदारी समुद्री क्षेत्र में देश के हितों की रक्षा करना है।

Comments

Most Popular

To Top