Forces

भारतीय सेना ने जांबाज लेफ्टिनेंट उमर फैय्याज की स्मृति में शुरू किया ‘सम्मान’

लेफ्टिनेंट उमर फैय्याज की स्मृति में अवॉर्ड
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के युवा सैन्य अधिकारी लेफ्टिनेंट उमर फैय्याज की याद में एक अवॉर्ड शुरू किया है। ऑफिसर ने बताया कि फैय्याज की स्मृति में इस वर्ष से कमांडेंट मोटिवेशन अवॉर्ड शुरू किया है। यह अवॉर्ड राजपूताना राइफल्स ने शुरू किया है। इससे पहले वर्ष 2017 में इनके नाम पर सेना ने अपने एक गुडविल स्कूल का भी नामकरण किया था।





मीडिया के मुताबिक सेना के एक अधिकारी ने कहा कि लेफ्टिनेंट उमर फैय्याज की जिंदगी और सर्वोच्च बलिदान आज के युवा, घाटी के ग्रामीण इलाकों के नौजवानों को भारपतीय सशस्त्र बलों में शामिल होने की प्रेरणा देता है। फैय्याज की स्मृति में इस वर्ष से कमांडेंट मोटिवेशन अवॉर्ड शुरू किया गया है। अधिकारी ने कहा कि इस साल का पुरस्कार पुणे के पास खड़गवासला स्थित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) में 139वें एनडीए पाठ्यक्रम के कैडेट विजय बहादुर को प्रदान किया गया।

गौरतलब है कि लेफ्टिनेंट उमर फैय्याज की याद में अवॉर्ड शुरू करने से पहले भारतीय सेना ने मई, 2017 में इनके नाम से एक गुडविल स्कूल का नामकरण किया था। शोपियां के बेहीबाग स्थित आर्मी गुडविल स्कूल के नाम से जाना जाता है। सेना ने बेहीबाग गुडविल स्कूल को शहीद लेफ्टिनेंट उमर फैय्याज को समर्पित करते हुए उनके नाम पर स्कूल का नामकरण किया था।

Comments

Most Popular

To Top