Forces

चीन सीमा पर तनातनी के बीच लद्दाख में बोफोर्स तोपों को तैयार करने में जुटी भारतीय सेना

बोफोर्स तोप
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत और चीन में तनातनी के बीच भारतीय सेना किसी भी हालात से निपटने के लिए अपनी पुरजोर तैयारियों में जुटी है। मीडिया खबरों के मुताबिक बोफोर्स होवित्जर तोपों को सीमा पर तैनात करना शुरू कर दिया है। न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक लद्दाख में बोफोर्स तोपों के लिए मेंटेनेंस केंद्र में सेना के इंजीनियर इन तोपों का रख-रखाव कर रहे हैं।





बोफोर्स तोपों को ऑर्टिलरी रेजिमेंट में 1980 के दशक के मध्य में शामिल किया गया था। बोफोर्स तोप उच्च और निम्न दोनों कोण(एंगल) से फायरिंग करने में सक्षम है। इनके रख-रखाव का कार्य पूरा होने के बाद इन्हें लद्दाख में तैनात किया जाएगा। इसके साथ ही भारतीय वायुसेना लद्दाख की फॉर्वर्ड पोस्ट तक जरूरी सामग्री पहुंचाने का काम कर रही है।

अधिकारियों के अनुसार इन तोपों को कुछ-कुछ दिनों पर सर्विसिंग और मेंटेनेंस  की जरूरत होती है। इसके लिए एक्सपर्ट टेक्नीशियंस को तैनात किया जाता है। बता दें कि जिस वर्कशॉप में यह काम होता है वहां के सेना के इंजीनियरों की यह खास जिम्मेदारी होती है कि आकस्मिक परिस्थिति में आवश्यकता पड़ने वाले सभी हथियारों की सर्विसिंग और मेंटेनेंस मुकम्मल रहे।

गौरतलब है कि बोफोर्स ने ही करगिल युद्ध के दौरान अपने दम पर पूरे युद्ध का रूख ही बदल दिया था। ऊंचाई पर बैठे दुश्मनों को मार गिराने में इस तोप ने काफी मदद की थी।

Comments

Most Popular

To Top