Air Force

एयरफोर्स ने लेह तक 463 टन सामान एयरलिफ्ट कर बनाया रिकॉर्ड

C-17 विमान

चंडीगढ़। पाकिस्तान और चीन की चुनौतियों के मद्देनजर भारतीय वायुसेना ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। एयरफोर्स ने एयरलिफ्ट क्षमता का प्रदर्शन करते हुए चंडीगढ़ एयरबेस से लद्दाख क्षेत्र के एयर फील्ड और ड्रोप जोंस तक मात्र 06 घंटों में 463 टन सामान पहुंचाकर नया रिकॉर्ड कायम किया। रूटीन ऑपरेशन्स में वायुसेना का यह औसत करीब 08 टन प्रतिदिन है।





एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अलग-अलग एयरक्राफ्ट में सामान लोड हुआ और साथ ही उड़ान भरी। अलावा इसके एक ही वक्त में अलग-अलग एयर फील्ड और ड्रोप जोंस में यह ड्राप किया गया। वायुसेना का 463 टन का लोड लद्दाख रीजन में पहुंचाना एयरफोर्स की तैयारी का भी एक टेस्ट था जो सफल रहा। इसके लिए पश्चिमी एयर कमान के 16 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट तैनात किए गए थे।

सूत्रों के मुताबिक चंडीगढ़ एयर बेस से भेजा गया ये विमान करगिल, लेह, थोइज और फुकचे एयरबेस के रास्ते से पहुंचे। विमानों ने ये दूरी 06 घंटे से भी कम समय में पूरी की। एक अधिकारी ने बताया कि उत्तरी क्षेत्र बेहद महत्वपूर्ण है। एक तरफ कश्मीर में पाकिस्तान से मिलने वाली चुनौती और पूर्वत्तर में चीन की चलाकियों से निपटने का दोहरा बोझ है।

 

Comments

Most Popular

To Top