Forces

पाकिस्तान व बांग्लादेश सीमा पर भारत कर रहा है फौलादी किलेबंदी

बीएसएफ जवान बार्डर पर पहरेदारी करते हुए

नई दिल्ली। पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगती संवेदनशील सीमा पर भारत फौलादी किलेबंदी कर रहा है। ताजा योजना स्टील की दीवार की है। अधिकारियों ने बताया कि यह दीवार पंजाब में अमृतसर के नजदीक करीब 60 किलोमीटर लंबी सीमा पर खड़ी की जा रही है और उसके ऊपर कंटीले तार लगाए जाएंगे।
अधिकारियों ने बताया कि नयी सुरक्षा दीवार को प्रायोगिक तौर पर असम के सिलचर में बांग्लादेश से लगती भारतीय सीमा के सात किलोमीटर क्षेत्र में लगाया गया और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) इसका परीक्षण कर रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एक किलोमीटर लंबी सीमा पर नयी सुरक्षा दीवार खड़ी करने में करीब दो करोड़ रुपये का खर्च आएगा। अधिकारियों ने बताया कि परीक्षण के बाद स्टील से बनी दीवार अन्य ऐसे स्थानों पर भी खड़ी की जाएगी जहां सुरक्षा दीवार जर्जर है या भौगोलिक चुनौतियों की वजह से है ही नहीं। घुसपैठ की चुनौतियों से निपटने के लिए ऐसी दीवार को जरूरी बताया जा रहा है।
सूत्रों ने बताया कि चूंकि जम्मू से लगती अंतर्राष्ट्रीय सीमा और कश्मीर से लगती नियंत्रण रेखा के करीब घुसपैठ ठिकाने और आतंकवादियों के लांचिंग पैड सक्रिय हैं। सुरक्षा एजेंसियों की नयी चिंता अफगानिस्तान से प्रशिक्षित आतिंकियों की सीमा के उन स्थानों पर मौजूदगी है, जहां से वे घुसपैठ कर नवगठित केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और अन्य इलाकों में समस्या पैदा कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि बीएसएफ ने हाल में उन जगहों की पहचान की है जहां से घुसपैठ हो सकती है।





Comments

Most Popular

To Top