Air Force

VIDEO: भारतीय वायुसेना को मिली बड़ी सफलता, हवा में उड़ते विमान में भरा ईंधन

हवा में ईंधन भरा गया

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना ने नई सफलता हासिल की है। वायुसेना के एम्ब्रेयर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट में हवा में उड़ान भरते हुए ही ईंधन भरा गया है। हवा में ही एक ईंधनवाहक जहाज ने दूसरे लड़ाकू जहाज में पेट्रोल भरा।





इस क्षमता के आने से भारतीय वायुसेना की ताकत में कई गुना इजाफा हुआ है। आपात स्थिति में हवाई जहाज में ईंधन भरने के लिए अब जमीन पर विमान को लैंडिंग कराने की आवश्यकता नहीं होगी। बता दें कि यह पहली दफा हुआ है कि जब एम्ब्रेयर प्लेटफार्म पर हवा में ईंधन भरने की प्रक्रिया को अंजाम दिया गया है।

बता दें कि हवा से हवा में ईंधन भरने के लिए पायलटों के लिए खास स्किल की जरूरत होती है, जिसकी प्रैक्टिस भारतीय वायुसेना के जवानों ने की है। सबसे महत्वपूर्ण ये होता है कि जिसमें ईंधन भरा जाना है उसे ईंधन टैंकर को अपने बास्केट में सही तरीके से ज्वाइन करना होता है। इस प्रोसेस में एयरक्राफ्ट को फ्लाइंग मानकों का सही-सही पालन करना होता है।

भारत की वायुसेना दुनिया की ताकतवर वायुसेनाओं में से एक है, जिसने अक्सर अपना लोहा मनवाया है। साथ ही एम्ब्रेयर ने भी इस कैटेगिरी में अपनी ताकत को साबित किया है। खास बात यह है कि अगर इस प्रोसेस में सिर्फ 10 मिनट तक ईंधन भरा जाता है तो अतिरिक्त 4 घंटे तक उड़ान भरी जा सकती है। भारतीय वायुसेना को इस उपलब्धि से जंग के दौरान मजबूती मिलेगी।

Comments

Most Popular

To Top