Army

सर्जिकल स्ट्राइक का दायरा 250 वर्ग किमी था: पूर्व सेना प्रमुख जनरल सुहाग

पूर्व सेनाध्यक्ष दलबीर सिंह सुहाग

झज्जर। सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर पूर्व सेना अध्यक्ष दलबीर सिंह सुहाग ने कहा कि साल 2016 में गुलाम कश्मीर में एक साथ सर्जिकल स्ट्राइक हमले कई स्थानों और लगातार किए गए थे। हमले का दायरा उस दौरान करीब 250 वर्ग किमी तक रहा। इसके लिए सभी तरह के पुलप्रूफ तैयारी की गई थी और बिना खुद को नुकसान पहुंचाए हमारे जवानों ने इसे पूरा किया। जनरल सुहाग सर्जिकल स्ट्राइक के समय सेना के प्रमुख थे।





यहां संवाददाताओं से बातचीत में जनरल सुहाग ने पूरे मामले से पर्दा उठाते हुए कहा कि पहले दो बातें दिमाग में थीं। पहली यह थी कि योजना सफल हो और दूसरी हमें कोई नुकसान न हो। किसी तरह की चिंता की जगह सजगता ज्यादा थी कि जो भी दूसरी ओर जा रहे हैं वे सकुशल लौट आएं। बिना किसी नुकसान के मिशन सफल रहा।

एक स्कूल में ‘जय हिंद सर’ फिल्म के मुहूर्त शॉट पर पहुंचे पूर्व आर्मी चीफ ने वीरांगनाओं का हर पग पर सम्मान करने की बात कही। जनरल सुहाग ने कहा कि यह भारत माता की मिट्टी ही है, जहां पर ऐसी माताएं हैं, जो अपने पति के शहीद होने के बाद भी बेटों को देश की रक्षा के लिए भेजती हैं।

जनरल सुहाग ने कहा कि हम सभी का फर्ज बनता है कि हम अपनी बेटियों और ऐसी वीरांगनाओं का सम्मान करें। ऐसे ही प्रेरणा पुंज को नमन करते हुए अपने कार्यकाल के दौरान आर्मी में 14 जनवरी को वेटर्न डे के रूप में मनाए जाने की शुरुआत की थी।

सुहाग ने कहा कि पहले म्यांमार फिर गुलाम कश्मीर में हमने सर्जिकल स्ट्राइक की, ये दोनों ही स्ट्राइक सफल रहीं और इस स्ट्राइक में हमारा कोई भी जवान मारा नहीं गया। जब हमने म्यांमार स्ट्राइक की थी तभी यह तय हो गया था कि अगर कोई बड़ा हादसा होता है तो हम इस तरीके की कार्रवाई करेंगे, इसलिए हमने म्यांमार के बाद से ही तैयारी शुरू कर दी थी।

Comments

Most Popular

To Top