DEFENCE

डिफेंस एक्सपो का सबसे बड़ा हब बनेगा उत्तर प्रदेश, बढ़ेंगे रोजगार: प्रधानमंत्री

डिफेंस एक्सपो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

लखनऊ। एशिया की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी डिफेंस एक्सपो- 2020 का आगाज आज से यानी 05 फरवरी से हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में इसका उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य तो है ही, आने वाले समय में यह भारत में डिफेंस मैन्युपैक्चरिंग के भी सबसे बड़े हब में से भी एक होने वाला है। रक्षा प्रदर्शनी में देश की 856 कंपनियां व विदेश के 172 कंपनियां अपने रक्षा उत्पादों के साथ प्रदर्शनी में भाग ले रही हैं।





प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का यह अवसर देश की रक्षा-सुरक्षा की चिंता करने वालों के साथ-साथ पूरे भारत के युवाओं के लिए भी बड़ा अवसर है। ‘मेक इन इंडिया’ से भारत की सुरक्षा तो बढ़ेगी ही, डिफेंस सेक्टर में रोजगार के नए आयाम भी बनेंगे।

उन्होंने कहा कि इस बार एक हजार से ज्यादा डिफेंस मेनुफेक्चरर और दुनिया भर से 150 कंपनियां इस एक्सपो में भाग ले रही हैं। अलावा इसके 30 से अधिक देशों के डिफेंस मिनिस्टर्स और सैंकड़ों बिजनेस लीडर भी यहां उपस्थित हैं।

बता दें कि इस दौरान देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व सीडीएस जनरल रावत भी मौजूद रहें। लखनऊ के शहीद पथ के पास वृंदावन योजना के सेक्टर- 15 में आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सपो का यह 11वां संस्करण है। डिफेंस एक्सपो 43,021 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में आयोजित किया गया है।

 

 

Comments

Most Popular

To Top