DEFENCE

ऐतिहासिक युद्धों की विजयगाथा से रूबरू कराते देश के ये 5 ‘वार मेमोरियल म्यूजियम’

इतिहास का जिक्र हो और लड़ाइयों का जिक्र न हो ऐसा संभव नहीं है। इतिहास के बारे में पढ़ना रुचिकर लगता है लेकिन उससे भी ज्यादा रोचक लगता है इतिहास में लड़े गए युद्दों के बारे में जानना। किस तरह  खूनी लड़ाईयां लड़ी गईं ? किन हथियारों का इस्तेमाल किया गया ? कैसे सैनिकों ने अपना बचाव किया और कौन ज्यादा शक्तिशाली था? ये सब हमारे लिए जानना और भी आसान हो जाता है जब हम किसी वार म्यूजियम (युद्ध संग्रहालय) में जाते हैं। जहां व्यावहारिक रूप से इन पहलुओं के बारे में जानना उन्हें एक झलक जस का तस देख लेना अनूठा अनुभव देता है। युद्ध से जुड़े भारत के ऐसे ही कुछ संग्रहालयों के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं :





इंडियन वार मेमोरियल म्यूजियम

भारतीय युद्ध मेमोरियल संग्रहालय दिल्ली के लाल किले के अन्दर मौजूद ‘नौबत खाना’ में स्थित है। इसमें प्रदर्शित मुख्य वस्तुओं में सन 1526 में लड़ी गई पानीपत की लड़ाई की एक चित्रावली है जिसमें दर्शाया गया है कि किस तरह बाबर ने इब्राहम लोदी की सेना को हराकर मुग़ल साम्राज्य की स्थापना की थी इसके अलावा यहां रखे सामानों में कटार, कवच आदि भी शामिल हैं

यहां विभिन्न प्रकार के बैज, रिबन, और तुर्की तथा न्यूजीलैंड के सैन्य अधिकारियों की वर्दी  और झंडे भी रखे गए हैं। एक प्रसिद्ध सैनिक व सेना के इदार(गुजरात) के महाराजा प्रताप सिंह की पोशाक को भी प्रदर्शित किया गया है।  जिसमें कुर्ता, बेल्ट, ट्राउजर, जरी की कढ़ाई वाली पगड़ी, जूते और म्यान के साथ तलवार शामिल हैं।

Comments

Most Popular

To Top