DEFENCE

बालाकोट जैसे स्ट्राइक करना अब होगा और भी आसान, HAL बना रहा है एडवांस्ड ड्रोन

HAL बनाएगा एडवांस्ड ड्रोन
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारतीय सेना के लिए बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक करना अब और आसान हो जाएगा। सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) और स्टार्टअप न्यूस्पेस रिसर्च एंड टेक्नॉलोजी के इंजीनियर्स ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार करने जा रहे हैं जिससे हल्के ड्रोन विमान बनाए जाएंगे।





मीडिया खबरों के मुताबिक मानवरहित ड्रोन के झुंड दुश्मन के इलाके में भारी तबाही मचा सकते हैं और अपने आप स्टीक निशाना लगा सकते हैं। उम्मीद की जा रही है कि अगले 02 सालों में यह ड्रोन विमान भारतीय वायुसेना का हिस्सा बन जाएंगे।

बैंगलुरु स्थित इन कंपनियों के इंजीनियरों और सॉफ्टवेयर विशेषज्ञों की टीम ऐसे उन्नत किस्म के ड्रोन विमान बनाने का अथक प्रयास कर रही है।

बताया जा रहा है कि आतंकी ठिकानों को नष्ट करने के लिए झुंड में दर्जनों ड्रोन विमान शामिल होंगे। अगर दुश्मन ने इन विमान को अपनी सीमा में देख कर कुछ ड्रोन विमानों को मार भी गिराया तब भी झुंड में ड्रोन विमानों की संख्या इतनी ज्यादा होगी कि पलटवार के बाद कुछ विमान चकमा देकर अपनी मिशन को पूरा कर लेंगे। इन ड्रोन विमानों की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटे से भी ज्यादा होगी और यह बैट्री द्वारा संचालित होंगे, जो 2 घंटे चलेगी।

Comments

Most Popular

To Top