DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: इजरायल के रक्षा मंत्री से चीन पर बात

फाइल फोटो

नई दिल्ली। चीन के साथ चल रही सैन्य तनातनी के बीच रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह की इस्राइल के रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल  बेंजामिन गैंट्ज के साथ टेलीफोन पर अहम बातचीत हुई है।





इस दौरान दोनों रक्षा मंत्रियों ने क्षेत्रीय  सुरक्षा हालात पर भी विचारों का आदान प्रदान किया। हालांकि आधिकारिक बयान में इसका खुलासा नहीं  किया गया है लेकिन जानकारों का कहना हैकि भारत और चीन के बीच चल रहे मौजूदा सैन्य तनाव पर चर्चा की  गई। पूर्वी लद्दाख में  तैनात भारतीय सेनाओं को भारी मात्रा में गोलाबारूद और शस्त्र प्रणालियों की जरुरत है जिसकी सप्लाई  इस्राइल कर सकता है।

 यहां रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि दोनों रक्षा  मंत्रियों ने  सामरिक सहयोग में हो रही प्रगति  पर संतोष जाहिर  किया। टेलीफोन वार्ता के दौरान दोनों रक्षा  मंत्रियों ने  रक्षा रिश्तों को और मजबूत करने की सम्भावनाओं पर चर्चा की।

 कोविड-19 महामारी से मिल कर लडने में दोनों देशों के बीच चल रहे सहयोग के बारे में दोनों ने कहा कि  इससे न केवल दोनों देशों को लाभ होगा बल्कि मानव समुदाय को लाभ मिलेगा। राजनाथ सिंह ने जनरल गैंट्ज से कहाकि भारत में रक्षा क्षेत्र में विदेशी निवेश के नियमों में काफी सुधार  किया गया है जिसका इस्राइली कम्पनियां लाभ उठा सकती हैं।

 इस्राइली रक्षा मंत्री को भारत दौरे का निमंत्रण राजनाथ  सिंह ने  दिया जिसे स्वीकार करते हुए इस्राइली रक्षा मंत्री ने कहा कि जितना जल्द यह मुमकिन हो सकेगा वह भारत का दौरा करेंगे।

 

Comments

Most Popular

To Top