DEFENCE

Special Report: रक्षा उपक्रम ‘हिंदुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड’ का रिकार्ड टर्नओवर

हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड
फाइल फोटो

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रम हिंदुस्तान एरोनाटिक्स लि. (HAL) ने 31 मार्च को समाप्त हुए वित्तीय साल में 21 हजार करोड़ रुपये का रिकार्ड टर्नेओवर हासिल किया है। गौरतलब है कि पिछसे साल यह टर्नओवर 19,705 करोड रुपये का था।





HAL के एक बयान के मुताबिक  नकदी आवक में दिक्कतों ,  कर्मचारियों के आन्दोलन  और मार्च महीने में कोविड-19 वायरस की वजह से पैदा अस्थिरता के बावजूद हैल ने यह  रिकार्ड टर्नओवर हासिल किया।  इस तरह पिछले साल की तुलना में यह बढ़ोतरी सात प्रतिशथ दर्ज की गई है।  इस वित्तीय साल मे हैल ने 31 नये विमान हेलिकॉप्टर बनाए और 117 इंजनों का उत्पादन किया। इसके अलावा HAL ने 199 विमानों, हेलिकॉप्टरों और 490 इंजनों की ओवरहालिंग की।

 HAL के प्रवक्ता के मुताबिक कम्पनी द्वारा  प्रोजेक्टों के क्रियान्वयन और समरुप  उत्पादन नीति की वजह से  विकास की गति तेज  बनी रही।  इस वित्तीय साल में हैल ने सभी वित्तीय और भौतिक लक्ष्यों को हासिल करने के अलावा रक्षा बलों को बिना किसी रुकावट के सप्लाई औऱ सेवाएं जारी रखीं। इससे हैल के प्रबंधको को उत्पादन लागत समुचित स्तर पर बनाए रखने में मदद मिली। HAL के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक आर माधवन ने कहा कि  ग्राहकों की मौजूदा और भावी जरुरतों को पूरा करने के लिये और समर्पित प्रयास  किये जाएंगे ।

Comments

Most Popular

To Top