DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: राजनाथ सिंह ने की अमेरिकी रक्षा मंत्री से चर्चा

राजनाथ सिंह
फाइल फोटो

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार शाम को अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर से उनके आग्रह पर फोन पर बात की। यहां रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। चीन के साथ चल रहे सीमा तनाव के मद्देनजर अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ यह बातचीत काफी अहम है। हालांकि यहां रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह नहीं बताया कि इस टेलीफोन वार्ता में भारत चीन सीमा विवाद के मसले पर भी चर्चा हुई या नहीं लेकिन इतना कहा कि दोनों रक्षा मंत्रियों ने आपसी सुरक्षा हितों और क्षेत्रीय हालात पर विचारों का आदान प्रदान किया।





गौरतलब है कि दो दिनों पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के हल में बीचबचाव करने की पेशकश की थी जिसे भारत ने स्वीकार नहीं किया। इसके बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने यह भी कहा कि उनकी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से फोन पर बात हुई है जिसकी भारत ने पुष्टि नहीं की।

प्रवक्ता ने कहा कि फोन वार्ता के दौरान दोनों ने कोविड-19 महामारी से लडने के अनुभव एक दूसरे से साझा किये। दोनों ने एक दूसरे के बीच श्रेष्ठ रिश्तों को और गहरा करने का संकल्प जाहिर किया। दोनों रक्षा मंत्रियों ने दिवपक्षीय रक्षा सहयोग के विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की। दोनों ने इन रिश्तों को और गहरा करने की प्रतिबद्धता जाहिर की। राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री को आपसी सुविधा के मुताबिक जल्द भारत दौरा करने का निमंत्रण दिया।

हाल में भारत में आए अम्फान तूफान से जानमाल को भारी तबाही के लिये शोक जाहिर करने की राजनाथ सिंह ने सराहना की। उन्होंने तूफान के बाद शुरू किये गए राहत प्रयासों की जानकारी दी।

Comments

Most Popular

To Top