DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: राजनाथ सिंह ने किया जापानी रक्षा मंत्री को फोन

जापान के रक्षा मंत्री और राजनाथ सिंह

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जापान के रक्षा मंत्री तारो कोनो से फोन पर बातचीत की और नये सम्राट नारूहितो के सिंहासन सम्भालने पर उन्हें बधाई दी।





हाल में जापान में आए भीषण तूफान हागीबिस की वजह से जानमाल को हुए नुकसान पर राजनाथ सिंह ने जापानी रक्षा मंत्री से सहानुभूति जाहिर की। तूफान पीड़ितों के जानमाल की रक्षा के लिये जापान सरकार द्वारा किये गए प्रयासों की उन्होंने सराहना की।

तारो कोनो से बातचीत के दौरान राजनाथ सिंह ने आपसी दिवपक्षीय रिश्तों के अलावा क्षेत्रीय सुरक्षा माहौल पर भी चर्चा की। भारत औऱ जापान के बीच चल रहे ठोस रक्षा सहयोग कार्यक्रमों पर राजनाथ सिंह ने संतोष जाहिर किया। गत सितम्बर माह में अपने तोक्यो दौरे में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो एबे और जापानी रक्षा मंत्री से हुई बातचीत को याद करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि ये मुलाकातें काफी कामयाब रहीं। उन्होंने कहा कि बैंकॉक में आसियान के रक्षा मंत्रियों की नवम्बर में होने वाली मुलाकात की वह प्रतीक्षा कर रहे हैं।

गौरतलब है कि भारत औऱ जापान के बीच हाल के वर्षों में रक्षा सहयोग ने काफी विस्तार लिया है और दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी तालमेल औऱ साझा कार्यक्रमों को नया आयाम मिला है।

Comments

Most Popular

To Top