DEFENCE

Special Report: डेफ एक्सपो में राजनाथ ने की मुलाकत 5 देशों के रक्षा मंत्रियों से

डेफ एक्सपो में राजनाथ सिंह

नई दिल्ली। लखनऊ में आज डेफएक्सपो के उद्घाटन के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 05 देशों के रक्षा मंत्रियों से मुलाकात कर आपसी रक्षा सहयोग को और गहरा करने के बारे में चर्चा की। इन देशों में हैं- ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, किर्गिजस्तान, ओमान और मालदीव।





लखनऊ में पहली बार आयोजित हो रही इस रक्षा प्रदर्शनी में 165 विदेशी कम्पनियों सहित 1,000 से अधिक रक्षा कम्पनियां भाग ले रही हैं।

इस दौरान ब्रिटेन के रक्षा मंत्री जेम्स हीपी ने भारत के साथ गहराते रक्षा सम्बन्धों का जिक्र किया। डेफ एक्सपो में ब्रिटेन के सरकारी शिष्टमंडल के अलावा कई प्राइवेट रक्षा कम्पनियों की अच्छी मौजूदगी है। भारत औऱ ब्रिटेन के रक्षा मंत्रियों की बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को औऱ विस्तार देने के नये अवसरों पर बातचीत हुई। दोनों ने आपसी चर्चा जारी रखने के लिये गुरुवार को फिर मिलने पर सहमति दी है।

डेफ एक्सपो में राजनाथ सिंह

संयुक्त अरब अमीरात के रक्षा मंत्री मोहम्मद अल बोवार्दी औऱ राजनाथ सिंह के बीच मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच मौजूदा रक्षा सहयोग कार्यक्रमों पर संतोष जाहिर किया गया। राजनाथ सिंह ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात उत्तर प्रदेश में निवेश की विभिन्न सम्भावनाओं को तलाशे। मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया अहमद दीदी ने राजनाथ सिंह से कहा कि हाल के सालों में भारत ने मालदीव को कई तरह की मदद दी है जिसके लिये मालदीव आभारी है। चीन के ऊहान शहर से कोरोना वायरस से प्रभावित मालदीव के छात्रों को भारत लाने के लिये उन्होंने राजनाथ सिंह को धन्यवाद दिया।

किर्गिज के रक्षा मंत्री मेजर जनरल दुशानबेव ने राजनाथ सिंह से बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच होने वाले साझा थलसैनिक अभ्यास कुछ महीनों बाद भारत में करने पर सहमति दी। इसके अलावा दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग के लिये गठित संयुक्त कार्यदल की पहली बैठक नई दिल्ली में करने पर सहमति हुई है। ओमान के रक्षा मंत्री हारिब अल बुसैदी ने भारत औऱ ओमान के बीच रक्षा उत्पादन में सहयोग को विस्तार देने की सम्भावनाओं पर चर्चा की।

Comments

Most Popular

To Top