DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: त्वरित जवाब देने वाली मिसाइल का परीक्षण

मिसाइल का सफल परीक्षण

नई दिल्ली। भारतीय मिसाइल वैज्ञानिकों ने त्वरित जवाबी हमला करने वाली जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल क्विक रिएक्शन सर्फेस टू एयर मिसाइल (QRSAM) का ओडिशा के चांदीपुर परीक्षण स्थल से सफल परीक्षण किया। इस दौरान मिसाइल ने एक हवाई लक्ष्य को सफलता पूर्वक मार गिराया । हवाई लक्ष्य पायलट रहित विमान लक्ष्य को बनाया गया।





अघिकारियों ने बताया कि यह लक्ष्य विमान मध्य उंचाई और मध्य दूरी पर उडान भर रहा था। इस मिसाइल में सिंगल स्टेज का सालिड प्रोपेलेंट मोटर लगा है। इस मिसाइल में सभी स्वदेशी प्रणालियों का इस्तेमाल किया गया है। इस मिसाइल को कैनिस्टर में रखकर किसी भी इलाके में तैनात किया जा सकता है ताकि उस इलाके से किसी हवाई खतरे का मुकाबला किया जा सके। इस कैनिस्टर कंटेनर को किसी सीमांत इलाके में रख कर वहां किसी हवाई अतिक्रमण को बेअसर किया जा सकता है। इस मिसाइल को थलसेना की किसी अग्रिम टुकडी के साथ तैनात किया जाएगा ताकि वह किसी हवाई हमले को निरस्त कर सके।

मिसाइल के परीक्षण के दौरान मिसाइलकी बैटरी औऱ कमांड पोस्ट ने सटीक तरीके से प्रदर्शन किया। इस मिसाइल के विकास में रक्षा शोध एवं विकास संगठन की विभिन्न प्रयोगशालाओं ने भाग लिया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह औऱ डीआऱडीओ के चैयरमैन जी सतीश रेड्डी ने मिसाइल वैज्ञानिकों को इस कामयाबी के लिये बधाई दी है।

Comments

Most Popular

To Top