DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: लड़ाकू विमान राफेल वक्त पर सप्लाई करने का वादा

दसॉल्ट राफेल
फाइल फोटो

नई दिल्ली। फ्रांस ने भारत से वादा किया है कि लड़ाकू विमान राफेल की भारतीय वायुसेना को सप्लाई वक्त पर की जाएगी। फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फोन पर  मंगलवार को बातचीत के दौरान यह भरोसा दिया।





गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी की वजह से  फ्रांस में  राफेल बनाने वाले कारखाने में भी कामकाज प्रभावित हुआ है। लेकिन इसके बावजूद आगामी जुलाई तक चार राफेल विमान भारत भेजने की तैयारी चल रही है। भारत ने फ्रांस से 36 राफेल लडाकू विमान बनाने का सौदा 2016 में सम्पन्न किया था। यह सौदा करीब आठ अरब यूरो का था।

इस बातचीत के दौरान दोनों ने कोविड-19 महामारी से पैदा हालात के  अलावा क्षेत्रीय सुरक्षा हालात  के बारे में चर्चा की। दोनों पक्षों ने कहा कि दोनों देश आपसी रक्षा रिश्तों को  प्रगाढ़ बनाते रहने को प्रतिबद्ध  हैं।  दोनों रक्षा मंत्रियों ने अपने यहां सशस्त्र सेनाओं द्वारा कोविड-19 से लडने में दिये जा रहे योगदान की सराहना की।

फ्रांस द्वारा 2020 से 2022 तक हिंद महासागर नौसैनिक सिम्पोजियम ( IONS)  की अध्यक्षता ग्रहण करने का स्वागत किया।  दोनों देशों द्वारा 2018 में हिंद महासागर को लेकर विकसित संयुक्त सामरिक नजरिया को हासिल करने के लिये मिल कर काम करते रहने की प्रतिबद्धता दिखाई।  गौरतलब है कि IONS  की स्थापना 2008 में भारत की पहल पर हिंद महासागर के तटीय देशों  को साथ लेकर हुई थी।

Comments

Most Popular

To Top