DEFENCE

खास रिपोर्ट: फिलीपीन के साथ रक्षा सहयोग गहरा करने राष्ट्रपति जाएंगे मनीला

द्रास में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
फाइल फोटो

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  17 से 23 अक्टूबर तक  फिलीपीन और जापान के राजकीय दौरे पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय में सचिव विजय ठाकुर सिंह ने यहां राष्ट्रपति के दौरे के बारे में बताया कि  राष्ट्रपति जापान के नये सम्राट के आरोहण समारोह में  भाग लेने जापान जा रहे हैं। वह सम्राट  नारुहितो से मुलाकात के दौरान उन्हें भारत दौरे पर आमंत्रित करेंगे।





राष्ट्रपति कोविंद फिलीपीन के राष्ट्रपति रोद्रिगो रोवा दुतर्ते के निमंत्रण पर फिलीपीन जा रहे हैं। वह वहां 17 से  21 अक्टूबर तक रहेंगे। फिलीपीन दौरे में भारत के साथ रक्षा सहयोग ओऱ गहरा करने के बारे में बातचीत होगी। राष्ट्रपति का फिलीपीन दौरा भारत के साथ राजनयिक रिश्तों की स्थापना की 70 वीं सालगिरह के मौके पर हो रही है। फिलीपींस और भारत के बीच हाल में रक्षा सहयोग ने काफी विस्तार लिया है। फिलीपींस के सैनिक अफसर भारतीय सेनाओं के ट्रेनिंग कार्यक्रम में आमंत्रित किये जाते हैं।

मनीला में राष्ट्रपति कोविंद राष्ट्रपति दुतर्ते के साथ अकेले में और फिर शिष्टमंडलों के साथ आपसी सहयोग को नया आयाम देने के उपायों पर बातचीत करेंगे। राष्ट्रपति मनीला में व्यावसायिक बैठकों को भी सम्बोधित करेंगे।

जापान दौरे में राष्ट्रपति कोविंद 23 अक्टूबर को  सम्राट के आरोहण समारोह औऱ प्रधानमंत्री शिंजो एबे द्वारा आयोजित राजकीय भोज में भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति कोविंद का जापान और फिलीपींस दौरा  दोनों देशों के साथ राजनयिक रिश्तों को विस्तार देने औऱ आपसी दोस्ती और साझेदारी को मजबूत करने के इऱादे से  हो रहा है।

Comments

Most Popular

To Top