DEFENCE

Special Report: प्रधानमंत्री ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल रावत को दी बधाई

बिपिन रावत और पीएम मोदी

नई दिल्ली। थलसेना के प्रमुख के पद से अवकाश ग्रहण करने वाले जनरल बिपिन रावत द्वारा देश के प्रधान सेनापति का दायित्व   सम्भालने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीटर पर उन्हें बधाई दी और कहा कि  नये साल और नये दशक से यह दायित्व सम्भालने पर वह खुश हैं।





प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- मैं उन्हें बधाई देता हूं और कामना करता हूं कि वह  अपनी जिम्मेदारी श्रेष्ठ तरीके से निभाएंगे। नरेन्द्र मोदी ने कहा कि जनरल रावत एक असाधारण अफसर हैं और उन्होंने अपना दायित्व बखूबी सम्भाला है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस भाषण में चीफ आफ डिफेंस स्टाफ का पद बनाने का ऐलान किया था। भारत की सेनाओं को आधुनिक बनाने के नजरिये से  इस संस्था को भारी जिम्मेदारी दी गई है। यह संस्था एक अरब 30 करोड़ भारतीयों की अपेक्षाओं को पूरा करेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि  जरूरी सैन्य विशेषज्ञताओं के साथ  रक्षा मंत्रालय में सैनिक मामलों का विभाग का बनना और  प्रधान सेनापति के पद का संस्थाकरण करना  देश को आधुनिक युद्ध की चुनौतियों से मुकाबला करने में मदद करेगा। सीडीएस के पद पर बैठे सैन्य जनरल को केन्द्र सरकार के सचिव का दर्जा हासिल होगा औऱ वह देश के सर्वोच्च राजनीतिक नेतृत्व को सैनिक मसलों पर सलाह देने वाले पहले  अधिकारी होंगे।

Comments

Most Popular

To Top