DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: फिर कभी 26/11 जैसी वारदात नहीं होने देंगे- रक्षा मंत्री

मुंबई हमला
फाइल फोटो

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि आज देश में राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े जो बदलाव हुए है, उससे हम सभी देशवासियों को यह विश्वास जरूर दिला सकते है कि अब भारत ने अपना आन्तरिक और बाह्य सुरक्षा चक्र इतना मजबूत कर लिया है कि एक और 26/11 को हिंदुस्तान की धरती पर अंजाम देना अब लगभग नामुमकिन है।





यहां एक गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि हाल में ही आपने देखा कि किस तरह सीमा पार से आतंकवादियों की एक और खेप भारत में घुस आर्इ थी जो इस बार फिर 26/11 को एक बड़ी आतंकवादी घटना को अंजाम देने का मंसूबा लेकर आए थे लेकिन इनके मंसूबों को हमारे सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया। उन्होंने कहा कि हमारे देश की सेना, पुलिस और सुरक्षाबलों ने मिलकर उन सभी आतंकवादियों को अपने मंसूबों को अंजाम देने से पहले ही मौत के घाट उतार कर पाकिस्तान की एक और भारत विरोधी कार्रवाई को नाकाम कर दिया।

रक्षा मंत्री ने कहा कि जब से भारत आजाद हुआ है भारत विरोधी ताकतों की यह लगातार कोशिश रही है कि या तो सीमाओं पर या सीमाओं के रास्ते घुसपैठ करा कर भारत के भीतर अस्थिरता का माहौल बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने आतंकवाद को लेकर अब सारे हथकंडे आजमा लिए है। 1999 में करगिल युद्ध, 2008 में मुम्बई हमला, उरी में 2017 का हमला और 2019 में पुलवामा का हमला। यह सब कुछ सीमा पार से प्रायोजित था और इसके पुख्ता सबूत भारत के पास है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ पिछले 06 सालों में एक बड़ा बदलाव आया है और वह है उसके खिलाफ भारत की जवाबी कार्रवाई का। पहले क्या होता था? आतंकी हमले होते थे, सेना एवं सुरक्षा बलों के जवान जवाबी कार्रवाई करते थे। सबूत इशारा करते थे कि पाकिस्तान से इन आतंकियों के तार जुड़े हुए है।

उस समय पाकिस्तान में बैठे आतंकवादियों को कोई खौफ नहीं था। वह जानते थे कि वे भारत में गड़बड़ी करते हुए भी बचे रहेंगे क्योंकि ज्यादा से ज्यादा भारत अन्तर्राष्ट्रीय मंचों पर आलोचना करेगा या फिर सबूतों का कोई डॉजियर पेश करेगा। अब आतंकवाद के खिलाफ भारत की जवाबी कार्रवाई 360 डिग्री पर हो रही है। अब भारत देश की सीमाओं के भीतर तो कार्रवाई कर ही रहा है साथ ही जरूरत पड़ने पर सीमा पार जाकर भी आतंकवादी ठिकानों को नष्ट करने का काम हमारी सेना के बहादुर जवान कर रहे है।

Comments

Most Popular

To Top