DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: हवाई फोटो की मंजूरी के लिए रक्षा मंत्रालय का वेबपोर्टल जारी

रक्षा मंत्री ने किया पोर्टल लॉन्च

नई दिल्ली। राज्य सरकारों और सार्वजनिक क्षेत्र की विभिन्न एजेंसियों द्वारा किये गए विकास कार्यों के लिये हवाई फोटो लेने या रिमोट सेंविंग सर्वे करने के लिये ड्रोनों के इस्तेमाल की मंजूरी के लिये नो आब्जेक्शन सर्टिफिकेट जारी करने का सुगम बनाने के लिये रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक वेबपोर्टल- http://www.modnoc.ncog.gov.in लांच किया।





इस मौके पर भारत के प्रधान सेनापति जनरल बिपिन रावत, थलसेना प्रमुख जनरल मनोज नरवाणे, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और तीनों सेनाओं के अन्य आला अधिकारी मौजूद थे।

इस मौके पर रक्षा सचिव अजय कुमार ने वेब पोर्टल की खास विशेषताएं बताईं। यह पोर्टल नेशनल इन्फोर्मेटिक्स सेंटर की वेबसाइट पर संचालित होगा। इस वेबसाइट के जरिये नो आब्जेक्शन सर्टिफिकेट तयशुदा वक्त में जारी किया जाएगा। यह प्रमाण पत्र नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के जरिये जारी होगा। रक्षा सचिव ने सभी सम्बद्ध एजेंसियों और विभागों को सूचना भेजने का अनुरोध किया। आवेदकों की सुविधा के लिये वेबपोर्टल पर एक ईबुक भी अपलोड किया जाएगा। रक्षा सचिव ने कहा कि इस पोर्टल के जरिये पारदर्शिता और सक्षमता हासिल की जा सकेगी। हवाई सर्वेक्षणों के लिये किए गए आवेदनों को इस वेबपोर्टल के जरिये तुरंत निपटाया जा सकेगा।

Comments

Most Popular

To Top