DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: एल एंड टी ने बनाया गगन यान के लिए बूस्टर

मिशन गगनयान

नई दिल्ली। भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष यान के लिये बूस्टर हिस्सा का निर्माण प्राइवेट सेक्टर की कम्पनी एल एंड टी ने पूरा कर लिया है।





भारत की अग्रणी इंजीनियरी और निर्माण कम्पनी लार्सन एंड टुब्रो के निदेशक जयंत पाटिल ने एक वर्चुअल समारोह में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के चैयरमैन डॉ. के सिवन को बूस्टर राकेट का हिस्सा सौंपा। लार्सन एंड टुब्रो के मुताबिक कोविड-19 महामारी की वजह से लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद लार्सन एंड टुब्रो ने बूस्टर राकेट का हिस्सा वक्त से पहले सौंपा है। 5.5 टन वजन का बूस्टर हिस्सा 3.2 मीटर व्यास का और 8.5 मीटर लम्बा है।

इसरो के मानवयुक्त अंतरिक्ष कार्यक्रम में लार्सन एंड टूब्रो बड़ी भूमिका निभा रहा है। भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में लार्सन एंड डुब्रो इसरो के साथ गत 05 दशकों से साथ दे रहा है।

इसरो के चैयरमैन डॉ. शिवम ने कहा कि लार्सन एंड टुब्रो द्वारा बूस्टर राकेटसौंपा जाना इसरो के लिये दिवाली भेंट है। इस मौके पर जयंत पाटिल ने कहा कि भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में भागीदारी के लिये इसरो द्वारा लार्सन एंड टुब्रो पर भरोसा करने से हम काफी सम्मानित महसूस कर रहे हैं।

Comments

Most Popular

To Top