DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: चीन सीमा पर तवांग के लिए सुरंग का शिलान्यास

चीनी सेना
फाइल फोटो

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके के लिये सुरंग का रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शिलान्यास  किया है।  मनाली से लेह तक जाने वाली सुरंग का उद्घाटन करने  के  बाद भारतीय रक्षा मंत्रालय ने  सामरिक रुप से अहम एक और ढांचागत निर्माण का कदम उठाया  है।  इस सुरंग का नाम नेछिफू टनल है।





इस सुरंग के शिलान्यास के साथ ही रक्षा मंत्री ने सात राज्यों में बीआऱओ द्वारा बनाये गए 44 पुलों को भी राष्ट्र को समर्पित किया।  नेछिफू सुरंग तवांग की ओर जाने वाली सड़क को जोड़ेगी। इस सुरंग से तवांग तक आवामान काफी सुगम हो जाएगा। यह सुरंग 450 मीटर लम्बी है  और दो लेन वाली है। इस सुरंग से चीन के सीमांत इलाकों तक पहुंचने की दूरी 10 किलोमीटर कम हो जाएगी।  रक्षा मंत्री ने अरुणाचल प्रदेश के इलाके में ही आठ पुलों का भी उद्घाटन वीडियो के जरिये किया। इससे अरुणाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में आवागमन सुविधाजनक हो जाएगा। गौरतलब है कि गुवाहाटी को तवांग से जोडने वाली सेना टनल का निर्माण भी इन दिनों चल रहा है जो फरवरी, 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है।

 गौरतलब है कि तवांग  अरुणाचल प्रदेश का मठ शहर है जिस पर चीन की नजर है। चीन इस इलाके को अपने भू-भाग में विलय करने के लिये भारत से तनाव मोल लिया है।  इस सुरंग का निर्माण सीमा सड़क संगठन द्वारा किया जा रहा है। इस सुरंग के वीडियो के जरिये शिलान्यास के  मौके पर प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री और उत्तर पूर्वी राज्यों के मंत्री डा. जितेन्द्र सिंह, प्रधान सेनापति जनरल बिपिन रावत,  सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवाणें , रक्षा  सचिव डा. अजय कुमार  और सीमा सडक सेंगठन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह और अन्य आला अधिकारी मौजूद थे।

Comments

Most Popular

To Top