DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: डेफ एक्सपो में तीन तोपें पेश करेगा कल्याणी ग्रुप

कल्याणी ग्रुप

नई दिल्ली। प्राइवेट सेक्टर की कम्पनी कल्याणी ग्रुप लखनऊ में 05 से 09 फरवरी तक आयोजित हो रही रक्षा प्रदर्शनी डेफ एक्सपो- 2020 के दौरान तीन  नई किस्मों की तोपें भारतीय थलसेना के लिये पेश करेगी।





ये तोपें हैं- 155 मिमी की 52 केलिबर वाली मार्ग एक्सटेंडेड रेंज वाली अल्ट्रा लाइट होवित्जर, कहीं भी जा सकने वाले वाहन पर तैनात 105 मिमी की गरुड़ तोप और तीसरी तोप- 155 मिमी की 39 कैलिबर वाली 4 गुना 4 पर तैनात की जाने वाली एमजीएस तोप ।

ये तीनों तोपें पुणे स्थित कल्याणु ग्रुप के स्वदेशी डिजाइन और विकास पर आधारित हैं। डेफ एक्सपो के दौरान विजिटरों को 4 गुना 4 बख्तरबंद सुरक्षित वाहन पर भी देखने को मिलेगा जो 50 किलोग्राम के टी एनटी विस्फोटक से बचाव करने की क्षमता रखता है।

कल्याणी ग्रुप ने कई तरह की सैन्य प्रणालियों के स्वदेशी उत्पादन के लिये कई प्रसिद्ध हथियार कम्पनियों के साथ भागीदारी की है। इसके उत्पादों में छोटे हथियार, डिफेंस इलेक्ट्रानिक्स आदि देखने को मिलेंगे। कल्याणी ग्रुप की स्थापना साल 1960 में हुई थी जो अब एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कम्पनी बन चुकी है। कल्याणी ग्रुप रक्षा क्षेत्र में ‘मेक इन इंडिया’ की सरकारी योजना को आगे बढ़ाने में अपना योगदान कर रहा है।

Comments

Most Popular

To Top