DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: स्वदेशी लड़ाकू हेलिकॉप्टर लद्दाख में तैनात

फाइल फोटो

नई दिल्ली। हिंदुस्तान एरोनाटिक्स लि. ( HAL) अपने कारखाने में विकसित और निर्मित दो लडाकू हेलीकाप्टरों को पूर्वी लद्दाख में चीन से लगे सीमांत इलाकों में तैनात कर दिया है। चीन द्वारा पैदा की गई चुनौतियों के मद्देनजर हिंदुस्तान एरोनाटिक्स ने इन दो हेलाकाप्टरों का निर्माण प्रोटोटाइप के तौर पर किया था लेकिन तत्काल समाघात जररुरतों के मद्देनजर हिंदुस्तान एरोनाटिक्स ने इन्हें वायुसेना की समाघात भूमिका में तैनात कर  दिया।





हिदुंस्तान एरोनाटिक्स द्वारा सौंपे जाने के बाद वायुसेना ने लेह सेक्टर मैं तैनात किया है। हैल के चेयरमैन आर माधवन ने कहा कि  हैल द्वारा डिजाइन और उत्पादित लाइट कम्बैट हेलीकाप्टर दुनिया का सबसे हलका लडाकू हेलीकाप्टर है।  उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर  भारत के मिशन के तहत हैल   अपनी अहम भूमिका निभाते हुए  भारतीय सेनाओं की जरुरतों को पुरा करने को कटिबद्ध है।
इस हेलीकाप्टर को वायुसेना  के वाइस चीफ एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोडा ने हैल के टेस्ट पायलट  विंग कमांडर सुभाष पी जान के साथ इसका लेह के इलाके में उडान परीक्षण किया था।  अत्यधिक न्यून तापमान में एलसीएच ने अग्रिम इलाकों में तैनात होने की अपनी क्षमता सिद्ध की है।

HAL के मुताबिक नवीनतम शस्त्र प्रणालियों के तैनात होने की वजह से एलसीएच एक सक्षम शस्त्र मंच साबित हुआ है। यह दिन रात किसी भी वक्त किसी भी लक्ष्य पर हमला कर सकता है।  एलसीएच की एक और खासियत इसके दायित्व के इलाके में पूरी स्वतंत्रता के साथ उडान भरने की है।  उंचाई वाले इलाकों पर यह समुचित हथियार लेकर उडान भरने की क्षमता से लैस हो चुका है। उंचाई वाले पर्वतीय. इलाकों में यह हेलीकाप्टर विशेष तौर पर  विशेष  क्षमताओं से लैस हो चुका है।

 HAL के मुताबिक भारतीय वायुसेना और थलसेना को करीब 160 लडाकू हेलीकाप्टरों की जरुरत है।  रक्षा मंत्रालय की खरीद परिषद ने पहले बैच के 15 हेलीकाप्टरों की सप्लाई को  मंजूरी दी है।  वायुसेना  ने दस और थलसेना ने पांच लाइट कम्बैट हेलीकाप्टर की सप्लाई के लिये  आरएफपी जारी किया है।  इसकी लागत तय करने के लिये तकनीकी आकलन पूरा कर लिया गया है औऱ आर्डर जल्द जारी किया जाना है।  लेकिन वायुसेना की फौरन लडाकू जरुरतों को देखते हुए हैल ने दो प्रोटोटाइप को लडाकू भूमिका में तैनात करने लायक बना दिया है।

Comments

Most Popular

To Top