DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: हथियारों में आत्मनिर्भर बनेंगा भारत- गृह राज्य मंत्री

जी किशन रेड्डी
फाइल फोटो

नई दिल्ली। हथियारों, गोलाबारूद और अन्य सुरक्षा उत्पादों के मामले में भारत को आत्मनिर्भर बनने के लिये सरकार का मुख्य जोर आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा देने पर रहेगा।





होमलैंड सिक्यूरिटी उच्चायोग में भारतीय उद्योगों के लिये अवसर पर वाणिज्य संगठन फिक्की द्वारा आयोजित एक आनलाइन गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि इस इरादे से सरकार घरेलू उद्योगों को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भरता केवल एक सपना नहीं है बल्कि भारत के भविष्य का रोडमैप तेयार करने के लिये एक सुनियोजित रणनीति है। उन्होंने कहा कि पिछले कई सालों से हम विदेशी हथियार निर्माताओं पर निर्भर थे लेकिन अब हमें इन क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनने के लिये सार्वजनिक क्षेत्रों औऱ प्राइवेट क्षेत्रों के बीच साझेदारी को बढावा देना होगा।

गृह राज्य मंत्री ने प्राइवेट उद्योगों से आगे आने का आह्वान करते हुए कहा कि सरकार उद्योग जगत की समस्याओं के हल को तैयार है। उन्होंने कहा कि प्राइवेट सेक्टर को मुल्यों और क्वालिटी को लेकर संवेदनशील होना होगा। इसे केवल घरेलू जररुतों को ही नहीं पूरा करना है बल्कि विदेशों की ओर भी देखना है। इसमें सफलता मिलने पर ही हम आत्मनिर्भर भारत बनने का सपना साकार कर सकेंगे।

Comments

Most Popular

To Top