DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: भारत ने कहा- लापता भारतीय सैनिकों को लौटाए पाकिस्तान

भारतीय जवान
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि पाकिस्तान की जेल मे कैद किये गए लापता भारतीय नागरिकों औऱ लापता भारतीय रक्षा कर्मियों को भारत को लौटा दे। भारत ने पाकिस्तान से यह मांग भी की है कि लापता भारतीय मछुवारों को उनकी नौकाओं के साथ लौटाएं।





इसी सिलसिले में पाकिस्तान से कहा गया है कि चार भारतीय नागरिकों औऱ 126 भारतीय मछुवारों की रिहाई की कार्रवाई तेज करे। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक इऩकी राष्ट्रीयता की पुष्टि हो चुकी है औऱ इनकी जानकारी पाकिस्तान को दी जा चुकी है। इसके अलावा पाकिस्तान से यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान की हिरासत में कैद 14 भारतीय नागरिकों औऱ सौ भारतीय मछुवारों से राजनयिक सम्पर्क स्थापित करने दे।

साल 2008 में किये गए समझौते के अनुरुप भारत औऱ पाकिस्तान ने साल में दो बार एक दूसरे की जेलों में कैद नागरिकों की सूची सौंपने के दौरान भारत ने यह मांग की । यह सूची हर साल एक जनवरी औऱ एक जुलाई को सौंपी जाती है।

यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि ये सूचियां एक दूसरे की राजधानियों में राजनयिक माध्यम से सौंपी गई।

यहां प्रवक्ता ने बताया कि भारत ने 267 पाकिस्तानी नागरिक कैदियों और 99 मछुवारों की सूची पाकिस्तानी उच्चायोग को सौंपी । इसी तरह पाकिस्तान ने अपनी जेलों में कैद 55 भारतीय नागरिकों और 227 मछुवारों की सूची सौंपी। प्रवक्ता ने कहा कि ये भारतीय हो सकते हैं या माना जाता है कि ये भारतीय होंगे।

प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत सभी मानवीय मसलों को प्राथमिकता के आधार पर निबटने को तैयार है। इसके अलावा भारत ने पाकिस्तान से यह भी कहा है कि मछुवारों सहित 82 पाकिस्तानी नागरिकों की राष्ट्रीयता की पुष्टि करे क्योंकि इसके बिना उन्हें पाकिस्तान भेजा नहीं जा सका है।

Comments

Most Popular

To Top