DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: भारत परमाणु हथियार मुक्त दुनिया के लिए काम करने को तैयार

परमाणु परीक्षण
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत ने कहा है कि वह परमाणु हथियारों से मुक्त दुनिया के लक्ष्य को हासिल करने के लिये काम करने को तैयार है।





दुनिया से परमाणु हथियारों से पूर्ण उन्मूलन के लिये मनाए जाने वाले विश्व दिवस के मौके पर भारतीय विदेश सचिव हर्ष वर्द्धन श्रृंगला ने अपने बयान में कहा कि इस नेक इरादे से बुलाई गई उच्चस्तरीय बैठक में भारत को भाग लेने पर प्रसन्नता हो रही है। विदेश सचिव ने कहा कि इस मौके पर भारत एक भेदभाव रहित जांच करने योग्य और विश्व व्यापी परमाणु निरस्त्रीकरण के लिये तैयार है।

विदेश सचिव ने कहा कि विश्वास और भरोसा का माहौल बनाने के लिये परमाणु हथियार रखने वाले सभी देशों के साथ मिलकर काम करने और संवाद करने को भारत प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के साल 2006 में बुलाए गए इस विषय पर खास सत्र में भारत ने अपना प्रस्ताव पत्र रखा था। इसमें भारत ने अपनी नीति की व्याख्या की थी। उन्होंने कहा कि भारत का मानना है कि विश्वव्यापी वादे के तहत इस लक्ष्य को एक एक कदम बढा कर हासिल किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर रोक के लिये 1982 में भारत द्वारा रखे गए संधि मसौदे को व्यापक समर्थन हासिल है। भारत का मानना है कि परमाणु हथियारों का इस्तेमाल .संयुक्त राष्ट्र की भावना का हनन और मानवता के खिलाफ गम्भीर अपराध होगा। उन्होंने कहा कि निरस्त्रीकरण सम्मेलन को भारत सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। भारत ने उम्मीद जाहिर की कि परमाणु हथियारों से मुक्त दुनिया के लिये मनाये जा रहे दिवस के मौके पर इस मसले पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान फिर जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top