DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: भारत-इजराइल ने रक्षा रिश्तों की समीक्षा की

इजराइली पीएम

नई दिल्ली। भारत और इजराइल ने आपसी रक्षा और सामरिक साझेदारी रिश्तों की समीक्षा की है। दोनों देशों के विदेश विभाग के आला अधिकारियों के बीच सलाह मशविरा के लिये आयोजित की गई 16वीं बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये हुई। गौरतलब है कि इजराइल भारत का अहम रक्षा साझेदार है। इजराइल की मदद से भारत में कई संवेदनशील शस्त्र प्रणालियों का विकास और उत्पादन किया जा रहा है।





इस बैठक के बारे में यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस बैठक में भारत की ओर से विदेश मंत्रालय में सचिव संजय भट्टाचार्य और इजराइल की ओर से विदेश मंत्रालय में महानिदेशक एलोन उस्पिज ने अगुवाई की। इस दौरान दोनों पक्षों ने खासकर सामरिक और सुरक्षा क्षेत्रों में चल रहे सहयोग की मौजूदा स्थिति और इसके विस्तार के बारे में विस्तार से चर्चा की। इस दौरान साइबर सुरक्षा और प्रति आतंकवाद के क्षेत्र में भी आपसी तालमेल और सहयोग बढाने के बारे में चर्चा की गई।

दोनों पक्षों ने आपसी रिश्तों के मसलों के अलावा क्षेत्रीय और वैश्विक मसलों पर भी विचारों का आदान प्रदान किया। दोनों पक्षों ने कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिये आपसी सहयोग, राष्ट्रीय नीतियों औऱ कार्यक्रमों की भी समीक्षा की।

दोनों पक्षों ने नवीन आविष्कार, शोध एवं विकास के अलावा कृषि के क्षेत्र में इस्राइल की मदद से बुंदेलखंड के इलाके में स्थापित किये गए श्रेष्ठता के केन्द्रों के बारे में भी चर्चा की।

Comments

Most Popular

To Top