DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: रक्षा उद्योग के लिए कौशल विकास केन्द्र का उद्घाटन

फाइल फोटो

नई दिल्ली। हिंदुस्तान ऐरोनाटिक्स लि. (HAL) ने भारतीय विज्ञान संस्थान ( IISc)  की साझेदारी से बेंगलूर से 225 किलोमीटर दूर चित्रदुर्ग में एक स्किल डेवलपमेंट सेंटर की स्थापना की है जिसका उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया। इस वीडियो आयोजन के दौरान प्रधान सेनापति जनरल बिपिन रावत, रक्षा सचिव अजय कुमार, रक्षा उत्पादन सचिव राजकुमार, हैल के चेयरमैन आर माधवन आदि आला अधिकारी मौजूद थे।





HAL  के एक बयान के मुताबिक यह कौशल विकास केन्द्र स्थानीय समुदायों को कौशल मुहैया कराने के अलावा  उच्च स्तर के इंजीनियरी पेशेवरों को  प्रशिक्षित करेगा जो मेक इन इंडिया के मिशन में सहायक होगा।  इस अवसर पर रक्षा मंत्री ने कहा कि ज्ञान ही ताकत है और  आविष्कार और रचनात्मकता के लिये कुशल मानव संसाधन तैयार करने की मौलिक जरूरत है। इस मौके पर आईआईएससी के निदेशक डॉ. रंगराजन ने  कहा कि राष्ट्र निर्माण के इस अहम अभियान में हैल द्वारा सहयोग देने के लिये वह आभारी हैं।

कौशल विकास केन्द्र हैल के सहयोग से 73 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है जिसके लिये 1,500 एकड़ जमीन कर्नाटक सरकार द्वारा  मुहैया कराई गई है। इस केन्द्र का लक्ष्य देश में कुशल मानव संसाधन का विशाल भंडार खड़ा करना है ताकि वे राष्ट्रनिर्माण में अपना योगदान दे सकें।

Comments

Most Popular

To Top