DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: इजराइल के साथ रक्षा सहयोग गहरा करने के लिए कार्यदल का गठन

इजराइली पीएम

नई दिल्ली। भारत और इजराइल के बीच रक्षा उद्योग सहयोग गहरा करने के लिये एक सब वर्किंग ग्रुप का गठन किया गया है। भारत और इजराइल के आला रक्षा अधिकारियों के बीच हुई वीडियो गोष्ठी (वेबीनार) के दौरान इस उपकार्यदल के गठन का ऐलान किया गया। इस गोष्ठी में भारत के रक्षा सचिव और अन्य आला सहयोगी अधिकारियों ने भाग लिया जब कि इजराइल की ओर से भी वहां के रक्षा सचिव और उनके सहयोगी अधिकारियों ने भाग लिया।





इस गोष्ठी का विचारणीय विषय था- सहयोगी साझेदारी के लिये भारतीय रक्षा उद्योग की वैश्विक पहुंच। इस गोष्ठी का आयोजन रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग द्वारा किया गया था। इस तरह की यह पहली वीडियो गोष्ठी थी। इस तरह के वेबीनार भविष्य में दूसरे देशों के साथ भी आयोजित किये जाएंगे।

यहां रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस वेबीनार का उद्देश्य भारत का रक्षा निर्यात अगले पांच सालों में बढ़ाकर पांच अरब डालर तक करना है। इजराइल के साथ सबग्रुप के गठन का उद्देश्य तकनीक हस्तांतरण, साझा विकास और साझा उत्पादन करना है।

इस वेबीनार के दौरान इजराइल के राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स और भारत के कल्याणी ग्रुप के बीच सहमति के एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किये गए। इस वेबीनार के दौरान दोनों पक्षों से तीन सौ से अधिक डेलीगेट और 90 वर्चुअल प्रदर्शनी स्टाल भी लगाए गए। इस अवसर पर रक्षा सचिव अजय कुमार ने केपीएमजी द्वारा तैयार एक नालेज पेपर भी जारी किया ।.

Comments

Most Popular

To Top