DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: लेह में DRDO ने खोला कोविड टेस्ट केन्द्र

गलवान नदी
फाइल फोटो

नई दिल्ली।  रक्षा शोध एवं  विकास संगठन (DRDO) ने लेह में अपनी प्रयोगशाला डिफेंट इंस्टीट्यूट आफ हाइ अल्टीट्यूड रिसर्च (DIHAR) में कोविड-19 जांच की सुविधा स्थापित की है। इस   प्रयोगशाला  लद्दाख केन्द्र शासित   प्रदेश के लोगों के बीच कोरोना मामलों की पहचान की जाएगी।





इस जांच केन्द्र के जरिये कोरोना संक्रमित लोगों  पर नजदीक से निगाह रखी जाएगी।  रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता के मुताबिक यह जांच केन्द्र भारतीय चिकित्सा शोध परिषद ( ICMR)  के सुरक्षा मानकों के अनुरुप स्थापित की गई है।  लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर  आर के माथुर ने इस सुविधा का उद्घाटन किया।  इस केन्द्र में रोजोना 50 कोविड जांच की जा सकेगी। लेह में इस सुविधा की स्थापना के लिये लेफ्टिनेंट गवर्नर माथुर ने DRDO के चेयरमैन को धन्यवाद  दिया।

इस केन्द्र में कोविड जांच के लिये मानव संसाधन को भी ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके जरिये भविष्य के जैव खतरों से निबटा जा सकेगा।  लेफ्टिनेंट गवर्नर माथुर ने इस  केन्द्र का उद्घाटन करते हुए कोविड-19 से लडाई में   डीआऱडीओ की भूमिका की सराहना की। DIHAR   देश की कुछ चुनिंदा जैव विज्ञान प्रयोगशालाओं में है जो सूखी बंजर ठंढे इलाकों में कृषि- जानवर तकनीक पर शोध करती है।  यहां औषधीय और सुगंधित पौधों पर रक्षा उद्देश्यों से  शोध किया जाता है।

Comments

Most Popular

To Top