DEFENCE

Special Report: रक्षा मंत्री ने रूस से कहा, S-400 मिसाइल की सप्लाई जल्द करें

रूस पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

नई दिल्ली। दूसरे विश्व युद्ध में विजय की 75 वीं सालगिरह के मौके पर मस्को में आयोजित परेड के दौरान मौजूद रहने के लिये रूस के तीन दिनों के दौरे पर गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रूस के उप-प्रधानमंत्री से आपसी रक्षा सहयोग को गहरा करने के मसले पर बातचीत की है।





यहां मिली रिपोर्टों के मुताबिक भारत ने रूस से कहा है कि दुश्मन की बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट करने वाली एस-400 एंटी मिसाइल प्रणाली की सप्लाई भारत को जल्द करे। गौरतलब है कि चीन के साथ चल रहे मौजूदा तनाव के बीच भारत ने रूस से इस आशय का आग्रह किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के शिष्टमंडल में शामिल रक्षा सचिव अजय कुमार ने रूस के उपरक्षा मंत्री कर्नल जनरल ए वी फोमिन से इस मसले पर गहन बातचीत की है। गौरतलब है कि भारत ने रूस से एस-400 के अलावा मिग-29 और सुखोई-30 लडाकू विमानों के आर्डर रूस को दिये हैं। भारत ने कहा है कि रूस इन शस्त्र प्रणालियों की सप्लाई जल्द करे।

गौरतलब है कि रूस और भारत के बीच एस-400 मिसाइल सौदा सवा पांच अरब डालर का हुआ था जिसके तहत रूस ने भारत को पांच एस-400 मिसाइल प्रणाली सप्लाई करने का करार किया था। इसके अलावा भारत ने मिग-29 हवाई सुरक्षा लड़ाकू विमानों की सप्लाई करने का आर्डर रूस को दिया है। इसके अलावा भारत के आर्डर पर रूस में स्टील्थ फ्रिगेट भी बनाए जा रहे हैं।

मास्को में आय़ोजित विजय दिवस परेड के दौरान भारत चीन सहित कई देशों के शिखर नेता आमंत्रित किये गए हैं। इस दौरान परेड में भाग लेने के लिये भारत की तीनों सेनाओं के 75 सैनिकों की एक बैंड भी भेजी गई है।

मास्को में चीन के रक्षा मंत्री भी पहुंचे हें लेकिन वहां उनसे भारतीय रक्षा मंत्री की मुलाकात की कोई योजना नहीं है।

Comments

Most Popular

To Top