DEFENCE

Special Report: तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जाएंगे लद्दाख

वायुसेना के अधिकारियों के साथ रक्षा मंत्री
फाइल फोटो

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख के कई इलाकों में वास्तविक नियंत्रण रेखा का उल्लंघन कर भारतीय इलाकों मे चीनी सेना के घुसने से पैदा तनावपूर्ण हालात का जायजा लेने के लिये रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को लद्दाख के इलाकों का दौरा करेंगे।





यहां सैनिक सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री के साथ थलसेना प्रमुख जनरल एम एम नरवाणे भी लद्दाख के इलाकों का दौरा करेंगे। गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी, देपसांग. पैंगोंग झील में दोनों सेनाएं गत पांच मई से आमने सामने तैनात हैं औऱ इन इलाकों में सैन्य तनाव काफी अधिक बढ चुका है। चीनी सेना को आगे बढने से रोकने के लिये वहां भारतीय सेना ने भी भारी तैनाती की है। दोनों ओर से मुख्य युद्धक टैंकों, तोपों, मशीनगनों आदि की तैनाती हो चुकी है और मामूली उकसावे पर भी इन इलाकों में संघर्ष छिड़ सकता है।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ही थलसेना प्रमुख जनरल नरवाणे ने लद्दाख के विभिन्न इलाकों का दौरा कर ताजा हालात का जायजा लिया है। दोनों देशों की सेनाओं को पीछे हटाने के लिये 30 जून को ही दोनों देशों के सैन्य कमांडरों के बीच तीसरे दौर की वार्ता हुई है जिसके नतीजों के बारे में यहां सैन्य सूत्रों ने कहा है कि दोनों पक्षों ने तनाव खत्म करने और शांति व स्थिरता बहाल करने के लिये अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की है।

Comments

Most Popular

To Top