DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: बिना पायलट वाला हेलिकॉप्टर भारत सीमा पर तैनात करेगा चीन

चीनी हेलिकॉप्टर
फाइल फोटो

नई दिल्ली। चीन ने बिना पायलट वाला हेलिकाप्टर विकसित किया है जिसे वह भारत से लगे सीमांत इलाकों पर तैनात करने की योजना बना रहा है। चीन का यह पहला बिना पायलट वाला हेलीकाप्टर है।





इस हेलिकाप्टर को लद्दाख जैसे ऊंचाई वाले इलाकों पर तैनात किया जा सकता है। इस हेलिकाप्टर का नाम है -A R 500 C . इसका विकास चीन की सरकारी वैमानिकी कम्पनी एविएशन इंडस्ट्री कारपोरेशन आफ चाइना( AVIC) ने किया है। इस हेलिकाप्टर ने अपनी सफल उडान पूर्वी चीन के च्येंगशी प्रांत के पोयांग इलाके से की है।

यह मानवरहित हेलिकाप्टर दुश्मन के इलाके में टोही, सर्वेक्षण , संचार रिले, इलेक्ट्रानिक हमला और ऊंचाई पर दुश्मन के ठिकानों पर हमला करने के लिये डिजाइन किया गया है। चीन के दैनिक ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह हेलिकाप्टर चीन के भारत से लगी दक्षिणी पश्चिमी सीमा की सुरक्षा में काम आएगा। रिपोर्ट के मुताबिक इस हेलिकाप्टर की परीक्षण उडान ऐसे मौके पर हुई है जब भारत चीन सीमा पर गलवान के चीनी इलाके में सैनिक तनाव पैदा हो गया है। इससे चीनी सेना की सीमांत इलाकों पर नजर रखने में मदद मिलेगी। यह हेलिकाप्टर 5,000 मीटर की उंचाई से उडान भर कर 6,700 मीटर की उंचाई तक जा सकता है। यह हेलिकाप्टर 500 किलोग्राम के वजन उठा सकता है।

यह हेलिकाप्टर दुश्मन के सैन्य ठिकानों पर इलेक्ट्रानिक हमला , लक्ष्य को निशाना बनाने , दूर की चोटी पर सामान पहुंचाने, रासायनिक हमला करने आदि में काम आ सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक इस हेलिकाप्टर में चीन में विकसित सबसे अडवांस्ड इंजन का इस्तेमाल किया गया है।

Comments

Most Popular

To Top