DEFENCE

Special Report: चीन ने 10 भारतीय सैनिकों को लौटाया

भारतीय सैनिक

नई दिल्ली। 15 जून की शाम को खूनी झड़प के बाद चीनी सेना ने न केवल 20 भारतीय सैनिकों को जान से मार दिया था बल्कि 75 से अधिक को घायल भी कर दिया था। इनके अलावा चीनी सेना ने 10 भारतीय सैनिकों को बंधक बना लिया था। इन सैनिकों को 03 दिनों बाद गुरुवार रात को चीनी सेना ने भारतीय सेना को सौंप दिया।





यहां रक्षा सूत्रों के मुताबिक मेजर जनरल स्तर की गहन बातचीत के बाद चीनी सेना ने दस भारतीय सैनिकों को छोड़ा। इन सैनिकों में चार भारतीय अफसर भी शामिल थे। सूत्रों ने बताया कि पिछले दिनों चीनी सेना ने लापता भारतीय सैनिकों के विवरण भारतीय सेना को सौंप दिये थे। ये सैनिक 16 बिहार रेजिमेंट के हैं। जो भारतीय सैनिक घायल अवस्था में लाए गए थे उन्हें श्रीनगर औऱ लेह के अस्पतालों में भेजा गया था। ये सैनिक दो सप्ताह के भीतर अपनी ड्यूटी पर चले जाएंगे।

इस बीच भारतीय सैन्य अधिकारी चीनी सेना के साथ तनाव दूर करने के मसले पर सम्पर्क बनाए हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक चीनी सेना द्वारा तीन दिनों तक बंधक बनाए रखने के पीछे भारत के साथ सौदेबाजी करना था।

दूसरी ओर साल 2013 में चुमार में जब चीनी सेना ने घुसपैठ की थी उस दौरान हुई मुठभेड में एक चीनी सैनिक खंदक में गिर गया था जिसे भारतीय सैनिकों ने सुरक्षित निकाल कर चीनी सेना को तुरंत सौंप दिया था।

Comments

Most Popular

To Top