DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: डेफ एक्सपो में बोईंग की होगी अहम भागीदारी

डिफेंस एक्सपो
फाइल फोटो

नई दिल्ली। लखनऊ में 05 से 09 फरवरी तक आयोजित हो रही रक्षा प्रदर्शनी डेफ एक्सपो- 2020 में अमेरिकी रक्षा कम्पनी बोईंग की बड़ी भागीदारी होगी। गौरतलब है कि बोईंग ने भारतीय सेनाओं को कई अग्रणी परिवहन विमान और हेलिकाप्टरों की सप्लाई की है।





बोईंग के एक अधिकारी के मुताबिक डेफ एकस्पो के दौरान बोईंग अपने लड़ाकू विमान सुपर-होरनेट एफए-18 , केसी-46 टैंकर विमान, एएच-64 अपाचे हेलिकाप्टर और पी-8-आई के अलावा कई अन्य अग्रणी सैन्य उत्पादों और प्रणालियों को पेश करेगी। इस प्रदर्शनी में बोईंग का नारा है- भविष्य का निर्माण साथ साथ- इस दौरान बोईंग भारतीय सेनाओं के साथ अपनी साझेदारी को पेश करेगी।

बोईंग ने बैंगलुरु और चेन्नेई में इंजीनियरी और टेकनोलॉजी सेंटर के जरिये जो सामरिक निवेश किये हैं उसकी जानकारी रक्षा मेले में दी जाएगी। बोईंग ने अपने कुछ खास उत्पादों का भारत में निर्माण के लिये टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के साथ संयुक्त उद्यम स्थापित किये हैं। इसके अलावा मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया के तहत दो सौ सप्लायरों के साथ साझेदारी की है।

बोईंग इंडिया के प्रेजिडेंट सलिल गुप्ता के मुताबिक उन्नत शस्त्र मंचों के जरिये भारतीय सेनाओं को सहायता देकर हम सम्मानित हुए हैं। बोईंग ने जो शस्त्र मंच और प्रणालियां भारतीय सेनाओं को दी हैं उनकी बदौलत भारतीय सेनाएं बेहतर तरीके से अपने को चौकस रख सकी हैं। गुप्ते ने कहा कि भारतीय अंतरिक्ष वैमानिक जगत को मजबूत करने के लिये हम प्रतिबद्ध हैं।

प्रदर्शनी के दौरान बोईंग सुपर होरनेट विमान के सीमुलेटर की नुमाइश भी प्रदर्शनी के दौरान करेगी जिस पर उडान का वास्तविक अनुभव होता है। बोईंग भारतीय नौसेना के लिये इस विमान के जरिये अगली पीढ़ी की युद्ध लड़ने की क्षमता अपने सुपर होरनेट के माध्यम से प्रदान करने का दावा करती है।

Comments

Most Popular

To Top