DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: मालाबार में ऑस्ट्रेलिया को भी बुलाया

ऑस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत अमेरिका के बीच 1992 से चलने वाले मालाबार साझा नौसैनिक अभ्यास में अब आस्ट्रेलिया को भी आमंत्रित करने का ऐलान भारत ने किया है। गौरतलब है कि 2015 में जापान को इस अभ्यास में शामिल कर इसे त्रिपक्षीय अभ्यास का स्वरूप दिया था लेकिन अब गहन विचार के बाद आस्ट्रेलिया को भी इसमें शामिल करने का ऐलान कर भारत ने सामरिक महत्व का बड़ा फैसला लिया है।





यहां रक्षा मंत्रालय के प्रव्कता ने मालाबार संयुक्त नौसैनिक अभ्यास में आस्ट्रेलिया को आमंत्रित करने के फैसले की जानकारी दी। प्रवक्ता ने कहा कि समुद्री सुरक्षा क्षेत्र में भारत आपसी सहयोग का दायरा बढ़ाना चाहता है। आस्ट्रेलिया के साथ बढ़े हुए सहयोग के मद्देनजर मालाबार- 2020 में आस्ट्रेलियाई नौसैना को इसमें भाग लेने का निमंत्रण भेजा गया।

कोरोना महामारी के खतरे की वजह से इस साल यह अभ्यास समुद्र में बिना किसी सम्पर्क के आयोजित होगा। इस अभ्यास से मालाबार साझा अभ्यास में भाग ले रही नौसेनाओं के बीच बेहतर तालमेल हो सकेगा। इससे अपने समुद्री इलाके में बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी। इस अभ्यास से नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को मजबूत करने में मदद मिलेगी। भारत खुला हिंद प्रशांत इलाका चाहता है।

Comments

Most Popular

To Top