DEFENCE

स्पेशल रिपोर्ट: अरुणाचल भारत का अभिन्न अंग

गृह मंत्री अमित शाह
फोटो सौजन्य- गूगल

नई दिल्ली। अरुणाचल दिवस के मौके पर गृह मंत्री अमित शाह के अरुणाचल प्रदेश की राजधानी इटानगर के दौरे पर चीन द्वारा एतराज किये जाने का भारत ने कड़ा विरोध किया है।





अमित शाह के अरुणाचल दौरे पर एतराज जताते हुए चीन के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा था कि चीन सरकार ने कथित अरुणाचल प्रदेश को कभी भी मान्यता नहीं प्रदान की है। चीनी बयान में अमित शाह का नाम लिये बिना कहा गया है कि चीन के तिब्बत इलाके के दक्षिणी हिस्से का भारतीय राजनीतिज्ञ द्वारा दौरे का चीन दृढता से विरोध करता है। चीन ने कहा कि इस दौरे से चीन की प्रादेशिक सम्प्रभुता का हनन होता है और सीमांत इलाके की स्थिरता पर प्रतिकूल आंच आती है। इससे राजनीतिक परस्पर भरोसा को नुकसान पहुंचता है और सम्बद्ध दिवपक्षीय समझौते का हनन होता है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कंग श्वांग के उक्त बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है और इसके मामलें में किसी तरह का हस्तक्षेप भारत कतई बर्दाश्त नहीं करेगा।

गौरतलब है कि अरुणाचल प्रदेश के लिये भारतीय नेताओं के दौरे पर चीन हमेशा एतराज जाहिर करता है जिसका भारत द्वारा कड़ा प्रतिवाद किया जाता है।

Comments

Most Popular

To Top